REET Paper leak : लेवल -2 एग्जाम रद्द, CM बोले- दोबारा एग्जाम करवाएंगे, 62 हजार भर्तियां होगी

115


REET Paper leak : लेवल -2 एग्जाम रद्द, CM बोले- दोबारा एग्जाम करवाएंगे, 62 हजार भर्तियां होगी

जयपुर
रीट पेपर लीक प्रकरण के बाद आखिर राज्य सरकार ने REET-2021 के लेवल टू की परीक्षा को निरस्त कर दिया है। खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एग्जाम निरस्त करने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री आवास में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि REET-2021 लेवल वन का पेपर लीक नहीं हुआ था। इसलिए उसे यथावत रखा जाएगा। पेपर लीक होने के कारण REET-2021 लेवल टू की परीक्षा को रद्द किया जाता है। एसओजी की जांच जारी रहेगी। जो भी पेपर लीक प्रकरण में लिप्त पाए जा रहे हैं उनके खिलाफ पूर्व में भी सख्त कार्रवाई की गई थी। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

Weather Today Rajasthan : आसमान साफ, पर सर्दी का सितम जारी, जानिए आपके शहर का तापमान

अब नए पेटर्न से 62 हजार पदों पर होगी अध्यापक भर्ती
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पूर्व में 32,000 पदों पर अध्यापक भर्ती हो रही थी। अब पदों की संख्या 30,000 और बढाते हुए कुल 62,000 पदों पर अध्यापकों की भर्ती की जाएगी। REET-2021 लेवल वन की परीक्षा यथावत रहेगी। इसलिए लेवल वन के 15 हजार पद इन्हीं 62 हजार में शामिल हैं। राज्य सरकार अध्यापक भर्ती के लिए नियमों में बदलाव करने जा रही है। अब पहले REET का एग्जाम होगा, जो सिर्फ पात्रता परीक्षा होगी। इसके बाद विषयवार भर्ती एग्जाम अलग से आयोजित करवाया जाएगा। 2013 से पहले भी पात्रता परीक्षा के जरिए अध्यापक भर्ती होती थी। अब फिर से उसी पेटर्न पर अध्यापक भर्ती परीक्षा होगी।

15 मार्च तक आएगी जस्टिस व्यास कमेटी की रिपोर्ट, इसके तुरंत बाद होगी परीक्षा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में नकल रोकने और अन्य प्रकार की धांधलियों को खत्म करने के जस्टिस व्यास कमेटी का गठन किया था। यह कमेटी 15 मार्च से पहले राज्य सरकार को सुझावों की रिपोर्ट देगी। उस रिपोर्ट के तुरंत बाद राज्य सरकार आवेदन तिथि और एग्जाम तिथि के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करेगी।

navbharat times -Reet Paper Leak : पहले मंत्री गर्ग अब लगे डीपी जारोली के गुमशुदगी के पोस्टर, रखा 11 रुपए इनाम

35 से अधिक गिरफ्तारियां …
गौरतलब है कि 26 और 27 सितंबर को इस परीक्षा को आयोजित किया गया था। इसमें करीब 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, लेकिन परीक्षा से पहले ही पेपर लीक होने की बात सामने आने के बाद अब बार -बार इसे रद्द करने की मांग की जा रही थी। एसओजी ने हाल ही खुलासा करते हुए कहा था कि पेपर शिक्षा संकुल से लीक हुआ। आपको बता दें कि इस मामले में एसओजी की ओर से रामकृपाल, उदयलाल, भजनलाल, बत्तीलाल और पृथ्वीलाल जैसे मास्टरमाइंड सहित समेत 35 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
रिपोर्ट- रामस्वरूप लामरोड

लता मंगेशकर ने 1960 में गाया था ये राजस्थानी गीत, थाने काजलियो बनाल्यूं म्हारे नैना में रमाल्यूं



Source link