घर में मौजूद लाल मिर्ची से रोक सकते है हार्ट अटैक

0
heart attack
घर में मौजूद लाल मिर्ची से रोक सकते है हार्ट अटैक

सभी लोग जिन्दगी में स्वस्थय रहना पंसद करते है. जिंदगी में कई बार ऐसे समय भी आते है. जो हमारे परिवार वाले किसी जानलेवा स्थिति में फंस जाते है. ऐसे में आपको थोड़ा बहुत ज्ञान होना अति अवश्यक है. क्योंकि हमारे शरीर से जुड़े कुछ हिस्सों में ऐसी परेशानियां होती है और हम उसका इलाज घर बैठके ही कर सकते है. यहां पर हम बात कर रहे है हार्ट अटैक की.

हार्ट अटैक लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी समस्या है. दिल का दौरा पड़ने पर लोगों की मौत भी हो सकती है. हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में बढ़ोतरी हुई है. जब किसी को अटैक आता है तो ऐसी हालत में देखकर आसपास के लोग डर जाते है. इस घबराहट के बीच सिर्फ व्यक्ति को अस्पताल ले जाने का खयाल ही दिमाग में आता है.

छोटे-मोटे दांत दर्द, पेट दर्द, सिर दर्द, खासी, जुखाम और बुखार इत्यादी के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल तो आप सभी ने सुना होगा. जिसका इस्तेमाल भी आप लोग बखुबी करते है. हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति में भी कई बार घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं? जी हां, हाल ही में एक स्टडी के मुताबिक बात सामने आई है कि लाल मिर्च का सेवन करने से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी को टाला जा सकता है.

शोधकर्ता के अनुसार यह पता चला है कि केवल 1 लाल मिर्च में कुल मिलाकर 90 हजार स्कोविल यूनिट पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से 50 प्रतिशत तक हार्ट अटैक के मरीज की जान बचाई जा सकती है. लाल मिर्च के अलावा ये जरुरी तत्व स्कॉच बॉनेट्स, थाई चाई, अफ्रीकन बर्ड, हबनेरो, एलपीनो जैसी मिर्चों में भी पाए जाते हैं. मगर लाल मिर्च में इसकी मात्रा प्रॉपर तरीके से पाई जाती है.

यह भी पढ़ें : आइये समझते हैं कि आयुर्वेद एलोपैथी से क्यों अच्छा है?

जिस मरीज को हार्ट अटैक आया है उसे एक गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर घोलकर पिलाना है. इसके लिए मरीज का होश में होना बहुत जरुरी है. अगर मरीज होश में न हो तो उसकी जुबान के नीचे आप एक चुटकी लाल मिर्च रख सकते हैं. इससे मरीज के शरीर में खून का दौरा शूरू होने लगेगा. इस घरेलू नुस्खे को अपनाते वक्त ज्यादा देर न करें, साथ-साथ मरीज को अस्पताल ले जाने की तैयारी भी करें.