क्यूँ अपने फ़ोन पर इस क़दर मरते हैं कुछ लोग? यहाँ जानिये असली वजह

0

अगर आप भी हर वक़्त फ़ोन में घुसे रहते हैं. या आपके किसी दोस्त-रिश्तेदार को अपने फ़ोन से कुछ ज़्यादा ही प्यार है और वो उसे अपनी आँखों से ओझल नही होने देता, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल फ़ोन की लत के कारणों को खोजने के लिए एक शोध हुआ था. शोध में पया गया कि भावानात्मक रूप से कमज़ोर, चिंता और अवसाद से पीड़ित लोगों में स्मार्टफोन की लत पड़ने की संभावना ज्यादा होती है. इस शोध में ये भी सामने आया है कि भावनात्मक रूप से कम स्थिर होना स्मार्टफोन व्यवहार से जुड़ा हुआ है.

ऐसे लोग जो अपने मानसिक स्वास्थ्य से संघर्ष करते हैं, उनमें अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल की संभावना ज़्यादा  होती है. वह फोन का इस्तेमाल चिकित्सा पद्धति के रूप में करते हैं. इसी तरह कम ईमानदार व्यक्ति के फोन के इस्तेमाल करने की लत ज़्यादा होने की संभावना होती है. निष्कर्षों से पता चलता है कि चिंता का स्तर बढ़ने से स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी बढ़ता है.

ब्रिटेन के डर्बी विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रवक्ता ज़हीर हुसैन ने एक बयान में कहा, “समस्या से जूझ रहे लोगों में स्मार्टफोन का इस्तेमाल पहले के विचार की तुलना में ज्यादा जटिल है और हमारे शोध में स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर विभिन्न प्रकार के मनोवैज्ञानिक कारकों के परस्पर प्रभाव को उजागर किया गया है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − five =