आखिर क्यूँ होते हैं खर्राटे? क्या हैं इनसे बचने के उपाय…

294

ज़्यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि खर्राटे सिर्फ पुरुषों को आते है महिलाओं को नहीं, जबकि इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है. खर्राटे किसी को भी आ सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि गले का पिछला हिस्सा जब संकरा हो जाता है और ऑक्सीजन जब उस रास्ते से होकर जाती है तब आसपास के टिशू वाईब्रेट करने लगते हैं. इसी वजह से खर्राटे आते हैं. खर्राटों की वजह से लोगों की नींद तो खराब होती ही है साथ ही साथ इसे अच्छी आदत भी नहीं माना जाता है. इसलिए हर कोई इससे बचने के उपाय ढूंढता रहता है. तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि आप खर्राटों से बचने के लिए क्या उपाय करें.

  • गर्म पानी के सेवन से गले की नलियां खुलती है और हम आराम से सांस ले पाते हैं. इसलिए रोज सोने से पहले गर्म पानी का सेवन जरूर करें.
  • अगर आपको एक ही करवट पर सोने की आदत है तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दीजिए क्योंकि एक ही करवट से सोने पर खर्राटों की समस्या बढ़ जाती है.
  • ठंडी चीजों का सेवन करने से हमारे गले में सिकुड़न होने लगती है, जो खर्राटों का कारण बनती है. इसलिए ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करें.
  • आपको हमेशा अपनी नाक को साफ रखना चाहिए क्योंकि नाक से हम सांस लेते है और सांस लेने में समस्या के कारण ही हमे खर्राटे आते हैं.

2703 Sleep in Separate 1 -

  • ज्यादा हैवी दवाईयां और नींद की गोलियां खर्राटों की समस्या को बढ़ा देती हैं. कहा जाता है कि खांसी की दवाइयों की वजह से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसकी वजह से भी खर्राटे आते हैं.
  • बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि ज्यादा शराब के सेवन से भी खर्राटे आने शुरू हो जाते हैं. ज्यादा शराब के सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसमें जीभ और गले की मांसपेशियां भी शामिल होती हैं. इस वजह से भी खर्राटे आते हैं.
  • अगर आपको मोटापे की समस्या है तो आज ही से अपने शरीर का वजन कम करना शुरू कर दें, क्योंकि अधिक वजन होने की वजह से टिशू अधिक फैटी हो जाता है जो गले को खुलने से रोकता है जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होती है और खर्राटे आते हैं.