क्या है इन फिल्मी सितारों के असली नाम ?

798
BOLLYWOOD

क्या है इन फिल्मी सितारों के असली नाम

बॉलीवुड आज सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर में मशहूर है और यहाँ के कलाकार सिर्फ भारत ही नहीं विदेश में भी बड़े पैमाने पर फैन फॉलोइंग है। जिनकी एक झलक पाने के लिए फैंस बेक़रार रहते है। लेकिन क्या आप जानते है बॉलीवुड के सेलिब्रिटीज का असल नाम आखिर है क्या , तो हम आप को बताना चाहेंगे बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों का असल जिंदगी में क्या नाम है। बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का नाम असली नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान ख़ान है। बॉलीवुड की पहली फीमेल स्टार श्रीदेवी का बचपन का नाम श्री अम्मा येंगर अय्यपन था।

श्रीदेवी

श्रीदेवी


बहुत से लोग वाकिफ नहीं होंगे लेकिन इरफान ख़ान जयपुर के टोंक इलाके से आते हैं। 1967 में जन्मे इन एक्टर का नाम साहबज़ादे इरफान अली ख़ान है. फिल्मों में उन्होंने बदल दिया. एक समय में तो उन्होंने कहा कि उनका नाम सिर्फ इरफान लिखा जाए। उन्हें आसिफ कपाड़िया की फिल्म ‘द वॉरियर’ (2001) के बाद माझे हुए कलाकार के तोर पर पहचान मिली। ढाई किलो का हाथ फेम सनी देओल का मूल नाम अजय सिंह देओल है।

कमल हसन

कमल हसन 1952 में पैदा हुए तब उनका मूल नाम पार्थसारथी रखा गया था। अमिताभ बच्चन जब 1942 में पैदा हुए तो बताया जाता है मां तेजी या पिता ने उनका नाम इंकलाब रखा. हालांकि जल्द ही उसे बदलकर अमिताभ किया गया. उनके पिता का सरनेम श्रीवास्तव हुआ करता था जिसे उन्होंने बदलकर बच्चन कर लिया था. उसके बाद से आने वाली हर पीढ़ी का सरनेम बच्चन रखा जाने लगा. जैसे अभिषेक बच्चन, श्वेता बच्चन और अब आराध्या बच्चन, बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार में शुमार जैकी श्रॉफ का असली नाम जयकिशन काकू भाई होता था। सन् 1997 में ‘परदेस’ से फिल्मों में आईं महिमा चौधरी को ये नाम फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई ने दिया था जिन्हें शोमैन भी कहा जाता है. वैसे महिमा का असल नाम रितु चौधरी है।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार


अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरि ओम भाटिया है, अपनी कॉमेडी के लिए हमेशा याद किए जाने वाले जॉनी लीवर का नाम अब आइकॉनिक हो चुका है. ये उनका असल नाम नहीं है. 1957 में जन्मे जॉनी का असल नाम जॉन राव प्रकाश राव जानुमला है. ‘तेज़ाब’, ‘बाज़ीगर’, ‘जलवा’, ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘जुदाई’ जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी देखी जा सकती है। यह थे बॉलीवुड के ऐसे स्टार्स जिन्होंने बॉलीवुड में आपने नाम बनाने के लिए अपने असली नाम को छुपाया और बॉलीवुड में बुलंदी हासिल की।

यह भी पढ़ें : 2020 इंडिया की सबसे सेक्सी महिला कौन है ?