Real Life Motivational Story: शौक बदला स्टार्टअप में, खुद की बीमारी के सॉल्यूशन को बना लिया कमाई का जरिया

9
Real Life Motivational Story: शौक बदला स्टार्टअप में, खुद की बीमारी के सॉल्यूशन को बना लिया कमाई का जरिया

Real Life Motivational Story: शौक बदला स्टार्टअप में, खुद की बीमारी के सॉल्यूशन को बना लिया कमाई का जरिया


जयपुर. StartUp Business Ideas: गुलाबीनगरी के प्रकाश मीना ने ऐसा स्टार्टअप तैयार किया है जो लोगों को फिट रखने के साथ रोजगार भी उपलब्ध करवा रहा है। साथ ही वह स्कूल, कॉलेजों में जाकर लोगों को सेहत के प्रति जागरूक भी कर रहे है। प्रकाश का कहना है कि पहले मेरा वजन 90 किलो से अधिक था। शरीर में मोटापा सहित कई बीमारियों के कारण परेशान रहता था। वजन कम करने और खुद को फिट रखने के लिए जिम, रनिंग, साइक्लिंग, योगा आदि करना शुरू किया। धीरे-धीरे ये एक्सरसाइज मेरा पेशन बन गई।

 

शौक बदला स्टार्टअप में
कोविड के टाइम परिचित लोगों ने मुझसे एक्सरसाइज करवाने को कहा। उस समय सबको एक साथ एक्सरसाइज नहीं करवा सकता था। ऐसे में उनके घर जाकर एक्सरासाइज करवाने लगा और ये शौक, कॅरियर में बदल गया। वहीं से मैंने इस स्टार्टअप की शुरूआत की। खुद की बीमारी को दूर करने के लिए शुरू की एक्सरसाइज स्टार्टअप में बदल गई।

 

यह भी पढ़ें: स्टार्टअप करने की सोच रहे युवाओं के लिए प्रेरणा बना ये करोड़ों का बिजनेस

 

स्टार्टअप से 1.5 करोड का बिजनेस
प्रकाश ने बताया कि स्टार्टअप के जरिए वर्तमान में 400 से अधिक लोगों को एक्सरसाइज, जुंबा, ऐरेबिक्स, सीनियर सिटीजन एक्सरसाइज, किड्स वर्कआउट करवाकर फिट रखने की जिद में लगा हूं। साथ ही स्टार्टअप के जरिए 100 से अधिक लोगों को रोजगार दे रहे है, जिसमें 30 से अधिक महिलाएं शामिल है। इनको फिटनेस ट्रेनर के रूप में जोड़ रखा है। स्टार्टअप से अब तक एक से 1.5 करोड रुपए का बिजनेस कर चुका हूं। प्रकाश का कहना है कि 2024 तक 1000 लोगों को जोडऩे का टारगेट है। अभी गुजरात, मुंबई, दिल्ली, उदयपुर, जोधपुर में भी काम शुरू कर चुके है।

 

सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग
प्रकाश स्कूल, कॉलेजों, एनजीओ में जाकर लोगों को फिटनेस के लिए अवेयर करने के साथ सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी दे रहे है। अब तक चार हजार से अधिक लोगों को अवेयर कर चुके है। साथ ही बच्चों को मोबाइल की लत से छुड़ाने के लिए एक्सरसाइज करवा रहे है। उन्होंने बताया कि हमारे पास डायबिटीज, बेकपेन, सरवाईकल, साइटिका, वेट लॉस, नीपेन से परेशान लोग सबसे ज्यादा आते है। समय बचाने और घर बैठे सुविधा के लिए लोगों को घर पर ही एक्सरसाइज करवाई जाती है। ताकि बच्चों और सीनियर सिटीजन समस्या न हो।

यह भी पढ़ें : राजस्थान में स्टार्टटप भरेगा उड़ान, 108 स्टार्टअप को मिलेंगे 5 करोड़ रुपए

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News