RBI Repo rate: रेपो रेट में 50 BPS की बढ़ोतरी कर सकता है आरबीआई, जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपकी किस्त

148
RBI Repo rate: रेपो रेट में 50 BPS की बढ़ोतरी कर सकता है आरबीआई, जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपकी किस्त

RBI Repo rate: रेपो रेट में 50 BPS की बढ़ोतरी कर सकता है आरबीआई, जानिए कितनी बढ़ जाएगी आपकी किस्त

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की इस हफ्ते मीटिंग होने जा रही है। इसमें नीतिगत रेपो रेट (repo rate) में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी का फैसला हो सकता है। ईटी द्वारा 22 मार्केट एक्सपर्ट्स के बीच कराए गए पोल में यह बात सामने आई है। इनमें से अधिकांश का कहना है कि केंद्रीय बैंक पॉलिसी रेट में आधा फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। यूरोप ने एक दशक में पहली बार ब्याज दरों में इजाफा किया है। इसी तरह अमेरिका ने भी पिछले दो महीनों में दो बार पॉलिसी रेट में इजाफा किया है। इससे साफ है कि दुनियाभर के बैंक महंगाई को रोकने के लिए पॉलिसी रेट में इजाफा कर रहे हैं और आरबीआई के भी इसी रास्ते पर चलने की संभावना है। रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिए मई और जून में नीतिगत दर में कुल 0.90 प्रतिशत की वृद्धि की थी। रेपो रेट बढ़ने से आपके लोन की किस्त बढ़ जाएगी।

ईटी के सर्वे में शामिल एक्सपर्ट्स में बैंकर्स, ट्रेडर्स, एनालिस्ट्स और फंड मैनेजर्स को शामिल किया गया था। इनमें से अधिकांश ने कहा कि आरबीआई अपना स्ट्रैंड accommodative से बदलकर neutral कर सकता है। केंद्रीय बैंक का फोकस पहले ही मॉनिटरी अकोमोडेशन को वापस लेने पर है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी का रुख दूसरे देशों के केंद्रीय बैंकों के अनुरूप रहने की उम्मीद है। इससे रुपये की गिरावट, फंड के आउटफ्लो और आयात की महंगाई को रोकने में मदद मिलेगा। हालांकि घरेलू स्तर पर कीमतों में कमी के संकेत मिलने लगे हैं।

HDFC Home Loan : एचडीएफसी के होम लोन ग्राहकों को झटका, ब्याज दरों में हुआ इजाफा, ईएमआई में चुकानी होगी अधिक रकम
कितनी हो सकती है बढ़ोतरी
आदित्य बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड के सीईए ए बालासुब्रमण्यम ने कहा कि हो सकता है कि महंगाई चरम से नीचे आ चुकी है लेकिन इससे आरबीआई के रुख पर असर नहीं होगा। खासकर तब जबकि दुनियाभर के बैंक दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। यह देखना होगा कि आरबीआई ग्रोथ को सपोर्ट करने के साथ-साथ महंगाई को जोखिम का किस तरह आकलन करता है। आरबीआई की एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा शुक्रवार को होगी।

पोल में शामिल तीन-चौथाई एक्सपर्ट्स ने कहा कि आरबीआई रेपो रेट में 50 बेसिस अंक की बढ़ोतरी कर सकता है। बाकी लोगों का कहना है कि यह बढ़ोतरी 25 से 35 बीपीएस की हो सकती है। अभी यह 4.90 फीसदी है जो कोरोना महामारी के दौर से कम है। अप्रैल में देश सीपीआई आधारित महंगाई 7.80 फीसदी थी जो जून में घटकर 7.01 फीसदी रह गई। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही कह चुके हैं कि महंगाई चरम पर पहुंच चुकी है। QuantEco Research के इकनॉमिस्ट विवेक कुमार ने कहा कि अगस्त पॉलिसी में एक बार फिर महंगाई रोकने पर जोर रह सकता है।

navbharat times -Bank deposit rates: बैंकों में आपके भी जमा हैं पैसे! जल्द मिल सकती है खुशखबरी, जानिए क्या है मामला
कितनी बढ़ सकती है आपकी ईएमआई
फंड की लगातार निकासी के कारण रुपया हाल में डॉलर के मुकाबले 80 के पार चला गया था। इस साल इसमें सात फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि हाल में इसने अपने कुछ नुकसान की भरपाई कर ली है। तेल की कीमत में भी हाल में कमी आई है। ICRA Ratings की चीफ इकनॉमिस्ट अदिति नायर ने कहा कि ग्लोबल इकॉनमिक्स फंडामेंटल्स तेजी से बदल रहे हैं। इसलिए आंकड़ों पर निर्भरता सभी बैंकों के लिए जरूरी है। आरबीआई भी इनमें शामिल है। अमेरिका में लगातार दो तिमाहियों में इकॉनमी में गिरावट आई है। टेक्निकली देश की इकॉनमी जून तिमाही में मंदी में जा चुकी है।

navbharat times -Rupee vs Dollar: एक साल में रुपये की सबसे बड़ी छलांग, जानिए अब डॉलर के मुकाबले कहां पहुंच गया भाव
अगर आरबीआई रेपो रेट में 50 बेसिस अंक की बढ़ोतरी करता है तो बैंक इसका बोझ ग्राहकों पर डालेंगे। इससे आपकी लोन की किस्त बढ़ जाएगी। होम लोन (home loan) के साथ-साथ ऑटो लोन (auto loan) और पर्सनल लोन (personal loan) की किस्त में भी इजाफा होगा। अगर आपका होम लोन 30 लाख रुपये का है और इसकी अवधि 20 साल की है तो आपकी किस्त 24,168 रुपये से बढ़कर 25,093 रुपये पर पहुंच जाएगी।

अमाउंट अवधि ब्याज दर किस्त (रुपये में) संंशोधित दर किस्त (रुपये में) बढ़ोतरी (रुपये में)
30 लाख रुपये 20 साल 7.5% 24,168 8% 25,093 925
20 लाख रुपये 20 साल 7.5% 16,112 8% 16,729 617
10 लाख रुपये 20 साल 7.5% 8,056 8% 8,364 308

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी, महंगी हो जाएगी ईएमआई

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News