रतन राजपूत का पहला छठ था यादगार लेकिन अब क्यों नहीं कर पा रही हैं व्रत, बताई वजह

167
रतन राजपूत का पहला छठ था यादगार लेकिन अब क्यों नहीं कर पा रही हैं व्रत, बताई वजह

रतन राजपूत का पहला छठ था यादगार लेकिन अब क्यों नहीं कर पा रही हैं व्रत, बताई वजह

दिवाली के बाद ‘छठ पूजा’ का मौसम आ जाता है। मूल रूप से बिहार में मनाया जाने वाला यह पर्व वहां के रहने वालों के लिए बेहद खास होता है। सभी इसे धूमधाम से मनाते हैं। इस त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार भी करते हैं। आम इंसान हो या फिर कोई नामचीन, सबके यहां इसकी गूंज सुनाई देती है। लेकिन इस बार रतन राजपूत इस महापर्व को नहीं सेलिब्रेट कर पाईं। ऐसा क्यों खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया है।

रतन राजपूत (Ratan Raajputh) ने आजतक डॉट इन से खास बातचीत में कहा कि एक बिहारी होने का दर्द उस समय सबसे ज्यादा होता है जब आप किसी वजह से छठ में घर नहीं जा पाते हैं। एक्ट्रेस ने बताया कि इस पर्व का नाम सुनते ही उन्हें बिहार, परिवार, ठेकुआ और डिसीप्लीन याद आता है। एक्ट्रेस ने इस दौरान अपने पहले छठ की भी यादें साझा की। बताया कि जब उन्होंने इस व्रत को रखा था, तब क्या-क्या हुआ था।

Ratan Rajput: तीन-चार साल से कहां गायब हैं रतन राजपूत? एक्‍ट्रेस ने डिप्रेशन को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा
परिवार से ऐसा है रतन राजपूत का रिश्ता
त्योहार से जुड़ी यादें शेयर करते हुए रतन राजपूत बताती हैं कि उनका परिवार में कभी दोस्ताना रिलेशन नहीं रहा है। उनकी गरिमा का लिहाज करना। उनके पैर छूना। इसी तरह की बॉन्डिंग होती है। अब जिस दिन उन्होंने इस व्रत को रखा था, उस दिन वह अपनी मां के साथ पूजा वाले कमरे में सोई हुई थीं। दीदी उनका और मां का पैर दबा रही थीं।

navbharat times -Ratan Raajputh: रतन राजपूत का कास्टिंग काउच पर बड़ा खुलासा- वो बुड्ढा बोला, मैं तो अपनी बेटी के साथ भी सो जाता
रतन राजपूत का पहला छठ व्रत
रतन राजपूत के मुताबिक, उस वक्त उन्हें घर में सबसे छोटा बच्चा नहीं बल्कि मां के बराबर देखा जा रहा था क्योंकि उन्होंने व्रत रखा था। उस वक्त सभी उनके लिए काम कर रहे थे। कोई उनसे काम नहीं करवा रहा था, जो हमेशा उसके लिए इधर-उधर दौड़ाया करता था। एक्ट्रेस ने आगे बताया कि उन्होंने ये व्रत टीवी सीरियल ‘अगले जन्म मोहे…’ और ‘स्वयंवर’ के बाद किया था। उन्होंने कोई मन्नत नहीं मांगी थी। बस भगवान का धन्यवाद करना चाहती थीं।

navbharat times -Payal And Sangram: पायल और संग्राम ने दिया शादी का तीसरा रिसेप्शन, राजनीति से लेकर TV सेलेब्स पार्टी में पहुंचे
इसलिए नहीं कर पाईं छठ पूजा
रतन ने बताया कि इस साल वह इस त्योहार को इसलिए नहीं कर पा रही हैं क्योंकि बिन ब्याही लड़कियों के लिए समाज में कई दिक्कते हैं। यह सिर्फ शादीशुदा औरते ही रख सकती हैं। उनको ही ये अधिकार है। जिन्होंने शादी के बारे में नहीं सोचा है या शादी नहीं हुई है, तो उनकी हालत न घर की न घाट की वाली हो जाती है। उनका कहना है कि ससुराल उनका है नहीं और वह मायके में अब ऐसी चीज कर नहीं सकती हैं।

navbharat times -मल्लिका शेरावत से लेकर रतन राजपूत तक रचा चुकी ‘झूठा स्वयंवर’, शहनाज गिल के शो में खुली मेकर्स की पोल
रतन राजपूत इस दिन से करने लगेंगी छठ व्रत
हालांकि वह अपनी मां से पूछती भी हैं कि उनके बाद इस पर्व को कौन करेगा, तो वह टालमटोल कर देती हैं। कहती हैं कि देखेंगे। जब वह मांगती हैं करने के लिए तो उनकी मां कहती हैं कि ये बेटियों को नहीं दिया जाता है। क्योंकि इसमें कुल देवी की पूजा करनी होती है और वह रतन राजपूत बेटी होने के नाते छू नहीं सकती हैं। एक्ट्रेस ने इस दौरान ये भी कहा कि जो लड़कियां शादी नहीं करेंगी, वह फिर इस रस्म को, त्योहार को कैसे मनाएंगी। हालांकि उनका कहना है कि जिस दिन उनको अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए, उस दिन से वह व्रत रखना शुरू कर देंगी।