Rapidx Train को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, जानिए कब से कर सकेंगे सवारी और कितना होगा किराया

14
Rapidx Train को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, जानिए कब से कर सकेंगे सवारी और कितना होगा किराया

Rapidx Train को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, जानिए कब से कर सकेंगे सवारी और कितना होगा किराया

उद्घाटन की तारीख के आसपास किराये की औपचारिक घोषणा की जाएगी। मेट्रो रेलवे एक्ट के तहत रैपिड एक्स का संचालन होगा। उसी एक्ट में नियम है कि पहला किराया NCRTC बोर्ड को तय करना है। इसी महीने हाईस्पीड ट्रेन के उद्घाटन की तैयारी की गई है।

 

सांकेतिक तस्वीर
गाजियाबादः रैपिड एक्स का किराया तय करने के लिए IIM अहमदाबाद की टीम ने सर्वे किया था। सर्वे रिपोर्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) को सौंपा गयी है। सूत्रों ने बताया कि न्यूनतम किराया 15 से 20 रुपये के बीच हो सकता है, जबकि अधिकतम किराया 160 रुपये तक रखा जा सकता है। IIM की टीम ने टिकट के लिए रूट का स्लैब भी तय किया है। सबसे छोटा रूट 2 से 5 किमी के बीच का है, जबकि अधिकतम स्लैब 60 किमी प्लस का होगा। NCRTC के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने कहा कि IIM अहमदाबाद की टीम ने किराया तय करने के लिए सर्वे किया था। उद्घाटन की तारीख के आसपास किराये की औपचारिक घोषणा की जाएगी। मेट्रो रेलवे एक्ट के तहत रैपिड एक्स का संचालन होगा। उसी एक्ट में नियम है कि पहला किराया NCRTC बोर्ड को तय करना है। इसी महीने हाईस्पीड ट्रेन के उद्घाटन की तैयारी की गई है।IIM की टीम ने सलाह दी है कि शुरुआती किराये की दर को ज्यादा रखा जाए, लेकिन दूरी बढ़ने पर किराये की दर को कम कर दिया जाए। ऐसे में अगर कम दूरी तक कोई सफर करता है तो उसे लंबी दूरी के सफर की तुलना में ज्यादा दर पर किराया चुकाना होगा। सूत्रों ने बताया कि रैपिड एक्ट के किराये की दर 2 रुपये प्रति किमी से 5 रुपये प्रति किमी के बीच हो सकती है। यही कारण है कि न्यूनतम किराया 15 से 20 रुपये हो सकता है, जबकि 82 किमी तक सफर करने पर 160 रुपये के आसपास चुकाने पड़ेंगे। किराये का यह मॉडल मेट्रो थोड़ा बहुत मिलता-जुलता है। हालांकि मेट्रो के किराये के स्लैब और रैपिड एक्स के किराये के स्लैब में दूरी का अंतर होगा। मेट्रो में सबसे छोटा स्लैब 2 से 5 किमी के बीच का है, जबकि अधिकतम स्लैब 32 किमी का है। रैपिड एक्स में छोटा स्लैब मेट्रो की तरह ही होगा, लेकिन अधिकतम वाला स्लैब 60 किमी प्लस का होगा। हाईस्पीड ट्रेन में आनंद विहार से मेरठ के बीच की अधिकतम दूरी 82 किमी की है। यही कारण है कि अधिकतम स्लैब को 60 किमी प्लस का रखा गया है।

मेरठ तक जाने में खर्च होंगे करीब 160 रुपये

सूत्रों ने बताया कि रैपिड एक्स से अधिकतम मेरठ तक की दूरी तय होगी। करीब 82 किमी की इस दूरी के लिए किराया 160 रुपये के आसपास हो सकता है। इस दर के हिसाब से यात्रियों को प्रति किमी 2 रुपये से भी कम किराया देना होगा। लेकिन, 5 किमी की शुरुआती दूरी तय करने में किराये की दर 5 रुपये के आसपास पहुंच सकती है। रैपिड एक्स अर्बन ट्रांसपोर्ट के तहत संचालित की जाएगी। ऐसे में यहां मासिक पास की सुविधा नहीं मिलेगी। मेरठ से आनंद विहार तक आने-जाने वालों को ज्यादा किराया न चुकाना पड़े, इसलिए अभी इस मुद्दे पर NCRTC की टीम मंथन कर रही है।

किराये के स्लैब का कुछ ऐसी होगी गणित

सूत्रों ने बताया कि रैपिड एक्स में 2 से 5 किमी के बीच की दूरी को एक स्लैब में रखा जाएगा। इसके आगे 5 से 12 किमी की दूरी का स्लैब होगा। 12 से 21, 21 से 32, 32 से 45, 45 से 60 के बीच के स्लैब बनाए जा सकते हैं। सबसे लंबी दूरी का स्लैब 60 किमी से ज्यादा की यात्रा वालों के लिए होगा। शुरुआती किराये की दर 5 रुपये से शुरू हो सकती है, जो दूरी बढ़ने के साथ 2 रुपये प्रति किमी की न्यूनतम दर तक पहुंच सकता है।

तैयार हो चुका है प्राथमिक खंड

NCRTC के अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिकता खंड रैपिड एक्स के संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी स्टेशनों पर सुरक्षा जांच की जा चुकी है। एक्जिट और एंट्री पॉइंट भी बन चुके हैं। गाजियाबाद स्टेशन पर अभी मेट्रो के साथ कनेक्टविटी का काम चल रहा है। 17 किमी के इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन आएंगे। दुहाई डिपो में ट्रेन का कमांड कंट्रोल सिस्टम होगा। NCRTC के अधिकारियों ने बताया कि इसी महीने औपचारिक उद्घाटन किया जा सकता है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News