Rapid Rail: दुहाई से साहिबाबाद के बीच 150 की स्‍पीड से दौड़ी रैपिड ट्रेन, पहला टेस्टिंग ट्रायल कामयाब

23
Rapid Rail: दुहाई से साहिबाबाद के बीच 150 की स्‍पीड से दौड़ी रैपिड ट्रेन, पहला टेस्टिंग ट्रायल कामयाब

Rapid Rail: दुहाई से साहिबाबाद के बीच 150 की स्‍पीड से दौड़ी रैपिड ट्रेन, पहला टेस्टिंग ट्रायल कामयाब


गाजियाबाद: साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड रेल (Rapid Train) को बुधवार को 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) अभी इसे ट्रायल रन कहने से बच रहा है। लोगों ने बताया कि साहिबाबाद से दुहाई के बीच फुल स्पीड से ट्रेन का संचालन किया गया है। फिलहाल अभी इसे टेस्टिंग रन की बात कही जा रही है। सूत्र बताते हैं कि अभी ट्रायल के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से हरी झंडी दिए जाने का टाइम नहीं मिला है। जिसकी वजह से इसको ट्रायल रन घोषित किए जाने से एनसीआरटीसी के अधिकारी बच रहे हैं। जल्द ही औपचारिक रूप से इसके ट्रायल रन की घोषणा की जाएगी। हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से एनसीआरटीसी साहिबाबाद से दुहाई के बीच फुल स्पीड में रैपिड रेल को चलाया है, उसे ट्रायल रन ही कहा जाता है। टेस्टिंग रन की स्पीड इतनी अधिक नहीं होती है।

82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर में से गाज़ियाबाद में आने वाले 17 किलोमीटर लंबे खंड को प्राथमिक खंड बनाया गया है। एनसीआरटीसी का लक्ष्य है कि इस सेक्शन में मार्च 2023 में रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाए। इस सेक्शन के सभी पांच स्टेशनों, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

साहिबाबाद स्‍टेशन के तीन लेवल

साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर है और इसमें तीन लेवल हैं। ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल। इस स्टेशन का सिविल कार्य लगभग पूरा हो चुका है। दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (PSD) के इंस्टॉलेशन का काम पूरा हो चुका है। एस्क्लेटर और लिफ्ट इंस्टॉलेशन का काम चल रहा है। स्टेशन में कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल पर आने-जाने के लिए 4 एस्कलेटर लगाए जा चुके हैं और 2 लिफ्ट्स लगाई जा रही हैं। मल्टीमॉडल इंटीग्रेशन के तहत पहले प्रवेश निकास द्वार को साहिबाबाद बस अड्डे (यूपीएसआरटीसी) से जोड़ा जाएगा। स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार का निर्माण और स्टेशन में फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है। स्टेशन की रूफ शेड का निर्माण पूर्ण हो चुका है।

गाजियाबाद स्‍टेशन सबसे ऊंचा

गाजियाबाद स्टेशन, दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का सबसे ऊंचा स्टेशन है, जिसकी ग्राउंड लेवल से ऊंचाई 26 मीटर है। इस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई लगभग 42 मीटर है। इस स्टेशन में 4 लेवल हैं, ग्राउंड, कॉनकोर्स, मैज़नीन और प्लेटफॉर्म लेवल। इस स्टेशन का सिविल निर्माण लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। प्लेटफॉर्म लेवल पर फिनिशिंग का कार्य जारी है। स्टेशन की रूफ शेड का निर्माण भी जारी है। यात्रियों को सुरक्षित स्टेशन तक पहुंचाने के लिए तीन प्रवेश-निकास द्वारों को तीनों सड़कों के साथ बनाया जाएगा इन तीनों प्रवेश निकास द्वारों को फुटओवर ब्रिज के जरिए स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

फुटओवर ब्रिज के जरिये स्टेशन से जुड़ने वाला एक प्रवेश-निकास द्वार दिल्ली-गाजियाबाद रोड पर चौधरी चरण सिंह पार्क में, एक प्रवेश-निकास द्वार आर्य नगर की ओर और एक प्रवेश-निकास द्वार पटेल नगर की ओर बनाया जाएगा। पटेल नगर की ओर बनाए जा रहे प्रवेश निकास द्वार को स्काई वॉक के जरिये मेट्रो के शहीद स्थल न्यू बस अड्डा स्टेशन से जोड़ा जाएगा। स्टेशन के दो प्रवेश निकास द्वार स्टेशन के नीचे बनाए जा रहे हैं। इन इलाकों के अलावा गाजियाबाद स्टेशन गाजियाबाद के सेवा नगर, भीम नगर, हिंडन विहार, मुकुंदपुर, माधोपुर, इस्लाम नगर, कैला खेरा, जस्सीपुरा, ब्रह्मपुरी और लोहिया नगर समेत अन्य क्षेत्रों में रहने वाले लोगों आवागमन की सुविधा रहेगी।

गुलधर स्टेशन राज नगर एक्‍सटेंशन के पास

प्राथमिक खंड के गुलधर स्टेशन का निर्माण राज नगर और राज नगर एक्सटेंशन के नजदीक किया गया है। इस स्टेशन के निर्माण से राज नगर एक्सटेंशन, संजय नगर और नीति नगर समेत आसपास के अन्य क्षेत्र वासियों को लाभ होगा। इस स्टेशन का सिविल निर्माण अंतिम चरण में है और अब स्टेशन का बाहरी ढांचा तैयार किया जा रहा है। स्टेशन को आकर्षक रूप से तैयार करने के लिए स्टेशन की दोनों साइडों में फसाड लगाई जा रही है।

इस स्टेशन की ग्राउंड लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल तक ऊंचाई लगभग 16 मीटर है और चौड़ाई लगभग 25 मीटर है। स्टेशन में ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म, तीन लेवल हैं। इस स्टेशन में 2 प्रवेश और निकास द्वार बनाए जा रहे हैं, जिनमें से एक का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। स्टेशन की रूफ शेड का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। यहां स्टेशन में 2 प्लेटफॉर्म्स हैं और यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) लगाने का कार्य भी जारी है। यहां एक प्लेटफॉर्म पर पीएसडी लग चुके हैं और दूसरे पर लगाने की प्रक्रिया की जा रही है। 4 एस्कलेटर और 2 लिफ्ट लगाने का कार्य भी पूर्ण हो चुका है।

दुहाई स्टेशन पर तीन लेवल

दुहाई स्टेशन की लंबाई 215 मीटर और चौड़ाई 32 मीटर है। इस स्टेशन में ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म तीन लेवल हैं। दुहाई डिपो स्टेशन का सिविल निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यहां प्लेटफॉर्म स्क्रीम डोर्स (पीएसडी) लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। स्टेशन की रूफ शेड का निर्माण पूर्ण हो चुका है। चार प्रवेश-निकास द्वार का निर्माण किया जा रहा है। दुहाई स्टेशन के पास ही वाटर एंड एम्यूजमेंट पार्क स्थित है और इसी के मद्देनजर स्टेशन का एक प्रवेश-निकास द्वार वाटर पार्क एवं एम्यूजमेंट पार्क की ओर बनाया जाएगा। एस्कलेटर और लिफ्ट लगाए जाने का काम भी अंतिम चरण में है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News