Ram Barat : राम बारात में मुस्लिम कलाकार बजाएंगे राम धुन, बॉलीवुड की फिल्मों में भी धुन बजा चुका है आगरा का ये बैंड

146
Ram Barat : राम बारात में मुस्लिम कलाकार बजाएंगे राम धुन, बॉलीवुड की फिल्मों में भी धुन बजा चुका है आगरा का ये बैंड

Ram Barat : राम बारात में मुस्लिम कलाकार बजाएंगे राम धुन, बॉलीवुड की फिल्मों में भी धुन बजा चुका है आगरा का ये बैंड

आगरा: प्रभु श्रीराम बुधवार 21 सितंबर को सीता मैया को बिहाने के लिए अपनी बारात लेकर निकलेंगे। रामबारात उत्तर भारत का सबसे बड़ा आयोजन है। बारात में शामिल होने के लिए लोग खासे उत्साहित हैं। इस आयोजन की खास बात यह है कि हिंदुओं के साथ मुस्लिम कलाकार भी प्रभु श्रीराम की राम धुन बजाएंगे और भक्ति भजन भी गाएंगे। राम बारात में गीत संगीत का समां बांधने के लिए आगरा के 12 बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे। जिनमें दो बैंड (मिलन बैंड और सुधीर बैंड) ऐसे हैं जिन्होंने बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में अपनी प्रस्तुतियां दी हैं, उनके बैंड में 100 से अधिक कलाकार हैं। जिनमें ज्यादातर मुस्लिम हैं। जिनकी कई पीढिय़ां राम धुन गाती चली आ रही हैं।

आगरा के मशहूर मिलन बैंड के संचालक भरत शर्मा ने बताया कि वर्ष 1960 से वे श्रीराम की बारात में अपना बैंड बजा रहे हैं। इस बार उन्होंने बेहद खास यूनिफॉर्म के साथ अपने 101 कलाकारों को तैयार किया है। जो कि राम धुन के साथ लोगों की फरमाईशें भी पूरी करेंगे। मिलन बैंड में काम करने वाले मास्टर हनीफ का कहना है कि वे एक महीने से रामबारात के लिए तैयारियों में जुटे हैं। 21 अगस्त से लगातार सुबह 11 बजे से राम धुन बजाने की तैयारियां कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी तीन पीढिय़ां यहां काम कर चुकी हैं। बाबा, पिता और अब वे खुद भी राम की धुन बजाते हैं।

संगीत ही सबसे बड़ा मजहब
मिलन बैंड के साथ-साथ सुधीर बैंड भी अपनी बेजोड़ प्रस्तुतियों के लिए जाने जाते हैं। सुधीर बैंड ने भी कई बड़ी फिल्मों मेरे ब्रदर की दुल्हन, टॉयलेट एक प्रेमकथा, ड्रीम गर्ल आदि में अपनी प्रस्तुतियां दी हैं। वहीं मिलन बैंड ने बंटी और बबली, तन्नू वेड्स मन्नू जैसे कई फिल्मों में अपनी कला का हुनर दिखाया है। सुधीर बैंड में ट्रंपेट बजाने वाले मास्टर अब्दुल राउफ कहते हैं कि वे राम धुन के लिए उन्होंने ‘ रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी समेत कई धुनों की तैयारियां की हैं। संगीत ही उनके लिए सबसे बड़ा मजहब है। यहां हिंदु-मुस्लिम कुछ नहीं है।

कई जिलों से आए हैं कलाकार
रामबारात में शामिल हुए लोगों की फरमाइशें पूरी करने के लिए कई जिलों से कलाकारों को बुलाया गया है। मेरठ, शामली, मुजफ्फर नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ आदि जिलों राम धुन बजाने के लिए बैंड में शामिल हुए हैं। सुधीर बैंड के संचालक रिक्की शर्मा का कहना है कि उनके पिता ने 1921 में रामबारात में बैंड बजाने की शुरुआत की थी। तब से यह परंपरा चली आ रही है और सभी बैंड निशुल्क अपनी प्रस्तुतियां देते हैं।
इनपुट-सुनील साकेत

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News