Raksha Bandhan 2022: चंदन, स्टोन और हैंडमेड राखियां बन रहीं पहली पसंद, दिल्ली के बाजारों में राखियों की भरमार

65
Raksha Bandhan 2022: चंदन, स्टोन और हैंडमेड राखियां बन रहीं पहली पसंद, दिल्ली के बाजारों में राखियों की भरमार

Raksha Bandhan 2022: चंदन, स्टोन और हैंडमेड राखियां बन रहीं पहली पसंद, दिल्ली के बाजारों में राखियों की भरमार

नई दिल्लीः दिल्ली का सबसे बड़ा थोक बाजार कहा जाने वाला सदर बाजार रंग-बिरंगी राखियों से अटा पड़ा है। भाई ही नहीं, भाभी और भतीजे-भतीजियों के लिए राखियां उपलब्ध हैं। लेकिन हर साल बाजार में खरीदारों की जितनी भीड़ होती थी, इस बार उतनी भीड़ नजर नहीं आ रही। ऐसा इसलिए क्योंकि राखी बाजार में भी ऑनलाइन शॉपिंग ने सेंध लगा दी है। थोक खरीदारों को छोड़कर बाजार में आम ग्राहक कम ही आ रहे हैं।

जरकन, स्टोन वाली राखियों की धूम
सदर बाजार में हर वैरायटी की राखियां हैं। बच्चों के लिए लाइटिंग वाली, तो बड़ों के लिए रुद्राक्ष, चंदन और जरकन स्टोन से सजी राखियां हैं। लकड़ी और जरकन स्टोन वाली राखियों की मांग अधिक है। स्टोन जड़ी राखियां अन्य राखियों के तुलना में महंगी भी हैं। सदर बाजार के दुकानदार सागर देवल के अनुसार राखियां दो तरह की हैं, जिसमें एक मशीन से बनी हुईं और दूसरी हाथों के हूनर वाली। मशीन से बनी राखियां देखने में खूबसूरत हैं, लेकिन मांग हाथों से बनी राखियों की अधिक है। रुद्राक्ष वाली एक पीस राखी की कीमत यहां करीब 80 पैसे है। एक दर्जन ऐसी राखियां 10 रुपये में उपलब्ध हैं। लेकिन, खुदरा बाजारों में एक दर्जन रुद्राक्ष राखियों की कीमत 20-25 रुपये है। दुकानदार शन्नी का कहना है कि कीमत के मामले में जरकन स्टोन वाली राखियां अन्य राखियों की तुलना में ज्यादा महंगी हैं। स्टोन वाली एक राखी की कीमत 250 रुपये है और दर्जन 3000 रुपये की हैं।

Raksha Bandhan 2022 : पोस्ट ऑफिस से भेजी राखी पहुंचेगी या नहीं? लग रहा है यह डर तो जानिए क्या कर रहा डाक विभाग
लकड़ी वाली राखियों की भी मांग खूब
पटरी दुकानदार राजेश का कहना है कि सदर बाजार में चारों तरफ राखियां ही राखियां बिक रही हैं। लक्ष्मी-गणेश देवी देवताओं की तस्वीर वाली और अन्य कई किस्म की राखियां हैं। लेकिन, इन राखियों में इस बार लकड़ी वाली राखियां खरीदार ज्यादा पसंद कर रहे हैं। पुराने जमाने में जिस तरह से राखियां बनाई जाती थीं, कुछ उसी तरह से लकड़ी को तराश इस बार धागे में पिरोई हुई राखियां बनाई गई हैं। वुडन राखियां एक पीस 15 रुपये में और दर्जन 180 रुपये की हैं। पुरुषों के अलावा महिलाओं के लिए भी अलग से राखियां बाजार में उपलब्ध हैं। लेडीज राखी की कीमत 5 रुपये से 150 रुपये पीस है। चंदन की राखियां भी बेहद पसंद की जा रही हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग ने राखी बाजार में सेंध लगाई

सदर बाजार के दुकानदारों का कहना है कि रक्षाबंधन के अब दो-तीन दिन ही बचे हैं। इस समय हर साल सदर बाजार में बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती थी। लेकिन, इस बार पिछले सालों के मुकाबले भीड़ कम है। सिर्फ थोक खरीदार ही मार्केट में खरीदारी के लिए आ रहे हैं। ज्यादातर लोग ऑनलाइन राखियां खरीद रहे हैं या जहां उन्हें भेजनी हैं, सीधे वहीं भेज दे रहे हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link