राज्यसभा चुनाव का ऐलान, 55 सीटों पर 26 मार्च को होगा चुनाव

rajyasabha election
राज्यसभा चुनाव का ऐलान, 55 सीटों पर 26 मार्च को होगा चुनाव

देश में राज्यसभा चुनाव का एलान हो गया है,17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 मार्च को होगा। चुनाव आयोग ने बताया है कि 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है।

इनमें उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, डॉ संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा आदि प्रमुख हैं।

आयोग के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना छह मार्च को जारी होगी तथा 13 मार्च को नामांकन, 16 को नामंकन पत्रों की जांच और 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी।

महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो जाएंगे जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल के संदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल और मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त होगा।

तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह, पश्चिम बंगाल की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, राजस्थान की तीन और मेघायल की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा

मध्यप्रदेश से तीन राज्यसभा सांसद सत्यनारायण जटिया, दिग्विजय सिंह, और प्रभात झा का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है। इस वजह से रिक्त होने वाली तीन सीटों के लिए निवार्चन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :इस कॉलेज में लड़कियों को देना पड़ा “शुद्ध” होने का प्रमाण

विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजयी हो सकते हैं। राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से राज्यसभा जाने के इच्छुक दावेदार सक्रिय हो गए हैं। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।

today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.