Rajshree Yojna -तीसरी किश्त का लाभ तभी जब सरकारी स्कूल की पहली कक्षा में पढ़ रही होगी बेटी | Rajshree Yojna#education department rajasthan# | Patrika News

134

Rajshree Yojna -तीसरी किश्त का लाभ तभी जब सरकारी स्कूल की पहली कक्षा में पढ़ रही होगी बेटी | Rajshree Yojna#education department rajasthan# | Patrika News

समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने, उनके स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में सत्र 2021 22 में एडमिशन लेने वाली बालिकाओं को एक मुश्त चार हजार रुपए की राशि मिलेगी यानी सरकारी अस्पताल में एक जून 2016 या इसके बाद पैदा होने वाली बालिकाओं को मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किश्त का लाभ तभी मिलेगा जबकि वह बालिका वर्तमान सत्र में सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ रही होगी।

चिकित्सा विभाग की तर्ज पर शिक्षा विभाग में भी चलेगी राजश्री योजना

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश
योजना में बालिकाओं को दी जाती है 50 हजार रुपए की राशि
जयपुर।
समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने, उनके स्वास्थ्य और शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में सत्र 2021 22 में एडमिशन लेने वाली बालिकाओं को एक मुश्त चार हजार रुपए की राशि मिलेगी यानी सरकारी अस्पताल में एक जून 2016 या इसके बाद पैदा होने वाली बालिकाओं को मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किश्त का लाभ तभी मिलेगा जबकि वह बालिका वर्तमान सत्र में सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ रही होगी। सरकारी स्कूल की अन्य कक्षा या निजी स्कूल की बालिका को सरकार की ओर से यह लाभ नहीं मिलेगा। इसे लेकर प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। राजश्री योजना अब चिकित्सा विभाग की तर्ज पर शिक्षा विभाग में भी चलेगी।
ऐसी पात्र बालिकाओं से शिक्षा विभाग ने 28 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन भी मांगे हैं। योजना के तहत तीसरी किश्त के भुगतान के लिए पात्र बालिकाओं से ऑनलाइन आवेदन पत्र शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित किए गए हैं। राजकीय स्कूलों में सत्र 2021-22 में पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं द्वारा 14 से 28 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है। अभिभावक, संरक्षक बालिका को तीसरे किश्त के भुगतान के लिए निर्धारित आवेदन पत्र भरने और आवश्यक दस्तावेज सलंग्न कर स्कूल के संस्था प्रधान को जमा करवाना होगा। संस्था प्रधान द्वारा शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। इसमें पहली किश्त बेटी के जन्म लेने और दूसरी किश्त उसके एक साल की होने के बाद कभी भी ली जा सकेगी।आवेदन के बाद इन्हें तीसरी किश्त के रूप में 4 हजार रुपए की राशि बैंक खातों में दी जाएगी। योजना के तहत 1 जून 2016 या इसके बाद सरकारी अस्पताल में पैदा होने वाली बालिकाओं को सरकार की ओर से 5 किश्तों में करीब 50 हजार रुपए की राशि दी जाती है। इसमें पहली और दूसरी किश्त के रूप में करीब 5 हजार रुपए देने के बाद पहली कक्षा में एडमिशन लेने पर 4 हजार रुपए, छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर 5 हजार रुपए, दसवीं में एडमिशन लेने पर 11 हजार रुपए और 12वीं कक्षा पास करने पर 25 हजार रुपए दिए जाते हैं।
ऐसे में अब पांच साल की आयु प्राप्त कर सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में वर्ष 2021-22 में एडमिशन लेने वाली छात्राएं तीसरी किश्त की हकदार होंगी।
इसी सत्र में एडमिशन नहीं तो नहीं मिलेगा योजना का लाभ
प्रारंभिक शिक्षा विभाग के आदेश में साफ कहा गया है कि वर्ष 2021-22 में सरकारी स्कूल में पहली कक्षा में एडमिशन लेने वाली बालिकाएं ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगी। निजी स्कूल या चालू सत्र में पहली कक्षा में प्रवेश नहीं लेने वाली बालिकाओं को इसका फायदा नहीं मिल सकेगा। योजना का फायदा लेने के लिए पहली और दूसरी किश्त लेना भी जरूरी है,जिन बालिकाओं ने ऐसा नहीं किया है उन्हें तीसरी सहित आगे की किश्त का लाभ नहीं मिलेगा। एक परिवार में अधिकतम दो संतानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।.
इनका कहना है,
प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि राजश्री योजना को चिकित्सा विभाग की तर्ज पर शिक्षा विभाग में भी लागू किया जाए। हमने इस संबंध में आवेदन भी मांगे हैं।
जेएन मीणा, डीईओ एलीमेंट्री, जयपुर।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News