Rajiv Chowk To Sohna Elevated Road: राजीव चौक टू सोहना 45 मिनट्स…नो नो नो, अब महज 15 मिनट में पहुंचिए, शुरू हो गया एलिवेटेड रोड

100

Rajiv Chowk To Sohna Elevated Road: राजीव चौक टू सोहना 45 मिनट्स…नो नो नो, अब महज 15 मिनट में पहुंचिए, शुरू हो गया एलिवेटेड रोड

गुड़गांव: दिल्ली-सोहना-अलवर हाइवे पर सुभाष चौक से बादशाहपुर के आगे तक बनाए गए एलिवेटेड रोड पर शुक्रवार से वाहन फर्राटा भर सकेंगे। अधिकारियों का दावा है कि लोड टेस्टिंग सहित अन्य कार्यों को पूरा कर लिया गया है। एलिवेटेड रोड के शुरू होने से इस मार्ग के दोनों ओर बसी सोसायटियों में रहने वाले लाखों लोग अब बिना ट्रैफिक जाम में फंसे जल्द अपने घर पहुंच सकेंगे। वहीं, सोहना व गुड़गांव रोजाना आने जाने वाले हजारों लोगों के समय के साथ ईंधन की बचत भी होगी। राजीव चौक से सोहना तक के बीच बन रहे 22 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को 100 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। इस पर गाड़ियां नॉन स्टॉप दौड़ेंगी। एलिवेटेड रोड के शुरु होने पर राजीव चौक से सोहना तक का सफर 15 से 18 मिनट में हो सकेगा। फिलहाल इस दूरी का तय करने में लोगों को 45 मिनट से एक घंटे तक का समय लग जाता है।

आसपास की सोसायटी वालों को होगा आराम
सोहना रोड पर जेएमडी गार्डन, सेंट्रल पार्क, पार्क व्यू, मालिबू टाउन, ओपल साउथ एंड, साउथ सिटी टू, वाटिका सिटी, विपुल वर्ल्ड, तत्वम विला, रोजवुड सिटी, ओमेक्स नाइल, अरावली होम्स, ग्लोबल हाइट्स सहित 100 से अधिक सोसायटी हैं, जिनमें लाखों लोग रहते हैं। वहीं इस रोड पर तमाम कंपनियों के कॉरपोरेट ऑफिस, शॉपिंग मॉल हैं। इनमें रोजाना हजारों लोगों का रोजगार या फिर घूमने के लिए आना-जाना रहता है। सोहना रोड हाइवे प्रॉजेक्ट के अब पूरा होने पर सभी को लाभ होगा। आने जाने में समय बच सकेगा और सुभाष चौक, वाटिका चौक, बादशाहपुर आदि जगह जाम फ्री होंगे।

बढ़ सकता है किराया
सोहना व गुड़गांव के बीच काफी लोग पर्सनल वाहनों के अलावा रोडवेज बस, प्राइवेट बस व ऑटो सहित कैब में सफर करते हैं। फिलहाल सोहना रोड के 12 किलोमीटर से ज्यादा हिस्से के चालू होने पर किराया नहीं बढ़ाया गया है। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि टोल दरें बढ़ने के बाद सोहना आना जाना महंगा हो जाएगा। ऑटो, प्राइवेट व रोडवेज बसों में किराया बढ़ाया जा सकता है।

हमारा डेयरी फार्म का काम है। इसके चलते रोजाना गाड़ियों से गुड़गांव आना जाना रहता है। रोड बनने से 25 से 25 मिनट में गुड़गांव से घर पहुंच जाएंगे, जबकि अभी चौराहों पर ट्रैफिक सिग्ननल के रेड होने व जाम के कारण 40 मिनट से एक घंटा लगता है। टोल के दाम 50 से 100 फीसदी बढ़ाया जाना गलत है, इससे लोगों का खर्च बढ़ जाएगा।

दीपक, लोहटकी

बढ़ी टोल दरें देंगी झटका
दिल्ली-सोहना-अलवर हाइवे के घामडोज टोल प्लाजा पर दरें बढ़ाए जाने की तैयारी कर ली गई है। बढ़ी दरों की घोषणा एनएचएआई की ओर से नहीं की गई है। इस रोड के एलिवेटेड हिस्से के शुरू होने के एक दो दिन के अंदर नई दरों की घोषणा कर वसूली शुरू की जा सकती है। अभी कार से सिंगल ट्रिप के 45 रुपये व डबल ट्रिप के 70 रुपये लगते हैं, लेकिन अब इसमें 50 से 100 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वहीं टोल प्लाजा के 20 किलो मीटर की परिधि में रहने वाले लोग टोल से मुफ्त निकलने दिए जाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि यहां कार के लिए 315 रुपये का मासिक पास ग्रामीणों के लिए बनाया जा रहा है।

बाद में हो सकता है उद़्घाटन
एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर पीके कौशिक ने बताया कि शुक्रवार को कोई उद्घाटन कार्यक्रम नहीं है। हमारी तरफ से रोड तैयार है, टेस्ट पैरामीटर पूरे हो चुके हैं। इसके बाद ट्रैफिक को निकलने की परमिशन दे दी जाएगी। नई टोल दरें नहीं आई हैं। टोल दरों की गणना की जा रही है, जिसके पूरा होने पर अप्रूवल लेकर दो तीन दिन में नई दरें लागू होंगी।

लोग बोले-राहत मिलेगी
मालिबू टाउन की अनीता कौल ने कहा कि एलिवेटिड हिस्से के शुरू होने से दोनों तरफ की सोसायटियों के लोगों को लाभ होगा। अब सुभाष चौक व अन्य पॉइंट पर बिना जाम में फंसे जल्द अपने घर पहुंच सकेंगे। रोड के दोनों ओर लोगों ने दुकानें आगे बढ़ा ली हैं, जिन्हें पीछे कराया जाना चाहिए, जिससे ट्रैफिक में कोई रुकावट नहीं आए। गढ़ी के मनवीर सिंह ने बताया कि दिन में एक चक्कर गुड़गांव तक किसी न किसी काम से लग जाता है। पहले जाम के कारण करीब एक घंटा समय एक तरफ से लग जाता था, लेकिन अब 20 से 25 मिनट में घर पहुंच सकेंगे। वहीं टोल नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, इससे रोजाना आने जाने में खर्च बढ़ जाएगा। ग्रामीण टोल को फ्री किए जाने की मांग भी कर रहे हैं।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News