Rajasthan Weather Today: तपती गर्मी से अभी राहत के आसार, राजस्थान में 8 जून के बाद लू का अलर्ट

21
Rajasthan Weather Today: तपती गर्मी से अभी राहत के आसार, राजस्थान में 8 जून के बाद लू का अलर्ट

Rajasthan Weather Today: तपती गर्मी से अभी राहत के आसार, राजस्थान में 8 जून के बाद लू का अलर्ट

जयपुर: राजस्थान में जिस तरह की गर्मी (Rajasthan Weather Forecast) पड़नी चाहिए थी अभी लोगों को उससे राहत मिली हुई है। मई महीने के दौरान हुई बारिश और मौसम के मिजाज का सीधा असर नजर आ रहा। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, राज्य में 8 जून के बाद लू चलने की संभावना है। जून के पहले हफ्ते में लोगों को तपती गर्मी (Rajasthan Heatwave Alert) से राहत मिलेगी। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल मानसून के दौरान सामान्य से कम बारिश की संभावना है। ये 25 जून तक राज्य में प्रवेश कर सकता है।

आज कैसा रहेगा मौसम

राज्य में गुरुवार को कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। जयपुर में सुबह-सुबह और फिर शाम को शहर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, आज कुछ जगहों को छोड़कर बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि की गतिविधि में कमी आएगी। यानी मौसम में आज खास बदलाव के आसार नहीं हैं।

अगले पांच दिन देश में कहीं बढ़ेगी गर्मी, तो कहीं गिरेंगे ओले, जानें मौसम का हाल

मानसून पर क्या होगा असर

जयपुर मौसम कार्यालय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने टीओआई को बताया कि केरल में मानसून के आगाज का इंतजार किया जा रहा। हालांकि, इसमें थोड़ी देरी हो सकती है। उन्होंने बताया कि मानसून हवाएं बहुत तेज होती हैं, और कोई भी चक्रवात या पश्चिमी विक्षोभ जैसे कारक उनकी रफ्तार को प्रभावित नहीं कर सकते। मुझे नहीं लगता कि मई में अचानक बदले मौसम की स्थिति राजस्थान में मानसून की प्रगति को प्रभावित करेगी।

navbharat times -Rajasthan Weather: राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ शुरू हुआ दिन, इस बार मई में बारिश ने तोड़ा 105 साल का रिकॉर्ड

8 जून से लू के आसार

राधेश्याम शर्मा ने कहा कि राज्य में जून के पहले हफ्ते के दौरान मौसम में बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं। जिसके चलते कुछ जगहों पर ओले गिरने, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 8 जून से राज्य में लू के हालात बनेंगे। 15 जून से नमी का स्तर भी बढ़ना शुरू हो जाएगा, जो मानसून की प्रगति के लिए अनुकूल है।

navbharat times -Weather Today : राजस्थान में मौसम में बदलावों का दौर जारी रहेगा, आज इन इलाकों में होगी बारिश

जुलाई में मानसून की हो सकती है एंट्री

जयपुर मौसम कार्यालय निदेशक ने बताया कि अभी के हालात को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि राजस्थान में 20 जून से प्री-मानसून गतिविधि शुरू हो जाएगी। जुलाई में पूरी तरह से मानसूनी बारिश के आसार हैं। जून के दूसरे और तीसरे हफ्ते में अचानक मौसम बदलेगा। इस पखवाड़े में चिलचिलाती गर्मी और लू से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि, कुछ जगहों पर ओलावृष्टि और बारिश की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News