Rajasthan Politics: राजस्थान BJP में गुटबाजी को मैनेज करने की कोशिश, वसुंधरा राजे की फोटो के साथ ये कैसा खेल?

107
Rajasthan Politics: राजस्थान BJP में गुटबाजी को मैनेज करने की कोशिश, वसुंधरा राजे की फोटो के साथ ये कैसा खेल?

Rajasthan Politics: राजस्थान BJP में गुटबाजी को मैनेज करने की कोशिश, वसुंधरा राजे की फोटो के साथ ये कैसा खेल?

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी में अंदरुनी गुटबाजी कम नहीं है। कांग्रेस सरकार के चार साल पूरे होने पर भाजपा रथ यात्रा निकालने जा रही है। सरकार की विफलताओं को बताने वाली इस रथ यात्रा के दौरान बीजेपी की आपसी फूट सामने आई। पहले यह तय किया गया था कि पूरे रथ यात्रा के दौरान पोस्टर और होर्डिंग्स पर केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की फोटो रहेगी। इससे पार्टी के नाराज नेताओं ने खेमेबंदी शुरू कर दी। नाराजगी को देखते हुए बीजेपी को अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ा है। अब प्रदेश के तीन सीनियर नेताओं के फोटो भी जोड़े गए हैं। पहले केवल केन्द्रीय नेताओं की फोटो पोस्टर में होने पर वसुंधरा राजे की नाराजगी सामने आई थी। रथयात्रा पर प्रदेश के नेताओं के फोटो नहीं होने के सवाल उठाए गए। ऐसा कहा गया कि इससे प्रदेशभर में गलत मैसेज जाएगा। इसके बाद प्रदेश के सीनियर नेताओं की तस्वीरें शामिल करने का निर्णय लिया गया।

अब रथयात्रा के दौरान पोस्टर में पीएम नरेन्द्र मोदी और जेपी नड्डा के साथ प्रदेश के तीन नेताओं की तस्वीरें भी नजर आएंगी। ये नेता हैं बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और नेता प्रतिपक्ष गुबालचंद कटारिया। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की नारागजी दूर करने के लिए उनकी तस्वीर को पोस्टर में शामिल किया गया है।

अब केन्द्रीय मंत्रियों की फोटो नहीं होने पर उठ रहे सवाल
वसुंधरा राजे को शांत करने के लिए उनकी तस्वीर तो शामिल कर ली गई लेकिन अब यह सवाल उठने हैं कि केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह, कैलाश चौधरी अर्जुन राम मेघवाल की फोटो क्यों नहीं लगाई गई। कुछ स्थानीय नेताओं द्वारा उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ की फोटो नहीं लगाने पर भी नाराजगी जाहिर की है। हालांकि ये नाराजगी भी अंदरूनी है क्योंकि अब तक किसी ने सामने आकर नाराजगी प्रकट नहीं की है। पार्टी नेताओं के बीच आपसी चर्चाओं के बाद बीजेपी ने रणनीति बदली थी लेकिन सब नेताओं को मैनेज करना भी आसान नहीं है।

जन आक्रोश यात्रा के रथ पर अब राजस्थान के तीन नेताओं की फोटो लगी है

1 दिसंबर से 17 दिसंबर तक निकलेगी रथयात्रा
प्रदेश भाजपा की ओर से 1 दिसंबर से जन आक्रोश रथ यात्रा निकाली जाएगी। यह रथयात्रा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव में घूमेगी और राज्य सरकार की विफलताओं के बारे में लोगों को बताएगी। इसके लिए ब्लॉक, मंडल और वार्ड स्तर के सभी कार्यकर्ताओं को फिल्ड में उतारा गया है। 17 दिसंबर को राज्य सरकार के चार साल का कार्यकाल पूरा होगा। इस दिन जयपुर में प्रदेशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News