Rajasthan Politics: गहलोत से मुलाकात कर दिल्ली रवाना हुए खड़गे और माकन, सचिन पायलट को CM बनाने की खिलाफ जारी

68
Rajasthan Politics: गहलोत से मुलाकात कर दिल्ली रवाना हुए खड़गे और माकन, सचिन पायलट को CM बनाने की खिलाफ जारी

Rajasthan Politics: गहलोत से मुलाकात कर दिल्ली रवाना हुए खड़गे और माकन, सचिन पायलट को CM बनाने की खिलाफ जारी

Rajasthan latest news: राजस्थान के लिए कांग्रेस प्रभारी अजय माकन ने विधायक दल की बैठक के बजाय अशोक गहलोत गुट के विधायकों की समानान्तर बैठक को अनुशासनहीनता करार दिया है। वहीं कांग्रेस सरकार के इस सियासी संकट के बीच सोमवार को गहलोत ने केंद्रीय पार्टी पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की है।

 

जयपुर: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के साथ ही राजस्थान में फिर पैदा हुए आपसी टकराव के बाद एक बार फिर सियासी संकट पैदा हो गया है। रविवार को विधायक दल की बैठक का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुट के विधायकों की ओर से बहिष्कार किए जाने के बाद मामला और बिगड़ गया है। कांग्रेस विधायकों की ओर से समानांतर बैठक से कांग्रेस आलाकमान नाराज हुआ है। प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने भी इसे अनुशासनहीनता करार दिया है। इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे से जयपुर में मुलाकात की है। बता दें कि गहलोत समर्थक विधायकों की ओर से विधायक दल की बैठक से पहले अपने इस्तीफे रविवार रात विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को सौंप दिए थे। इसके बाद से पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदेश में पैदा हुए इस गतिरोध को दूर करने का प्रयास में जुटे हैं। कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन जयपुर से दिल्ली रवाना हो गए हैं।

गहलोत गुट के विधायक पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकों से नाराज

गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायक राजस्थान में सचिन पायलट को अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकलों से नाराज हैं। इसी नाराजगी के चलते मुख्यमंत्री आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले रविवार को रात गहलोत गुट के विधायक संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल के बंगले पर बैठक करने पहुंच गए। वहां से सभी बस में सवार होकर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के आवास पर पहुंचे। वहां उन्होंने अपने इस्तीफे सौंपे।

इंतजार करते रहे खड़गे, माकन, गहलोत और पायलट
रविवार रात को जहां विधायक दल की बैठक होनी थी वहां खड़गे, माकन, गहलोत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पायलट आदिदेर रात तक बाकी विधायकों का इंतजार करते रहे। लेकिन गहलोत समर्थक विधायक बैठक में नहीं पहुंचे। आखिर विधायक दल की बैठक नहीं हो सकी।
navbharat times -अशोक गहलोत की जादूगरी के सामने फेल हुई राहुल-सोनिया की प्लानिंग! खाली हाथ दिल्ली लौटेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन

90 से ज्यादा विधायकों ने इस्तीफे सौंपे

एक तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदेश में फिर से पैदा हुए गतिरोध को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं वहीं गहलोत समर्थक विधायक एकजुट हो गए हैं। गहलोत के वफादारों ने दावा किया कि 90 से अधिक विधायक जोशी के आवास गए थे। उन्होंने जोशी को इस्तीफे सौंपे हैं। हालांकि विधायकों की इस संख्या की पुष्टि नहीं हो सकी है।
navbharat times -Rajasthan Politics : गहलोत के समर्थन में 70 विधायकों का इस्तीफा, पायलट के खुले विरोध में आए
खड़गे और माकन ने की कई मंत्रियों नेताओं से मुलाकात

कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने रविवार रात को हुए घटनाक्रम के बाद गहलोत के सलाहकार संयम लोढ़ा के अलावा मंत्रियों धारीवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास और महेश जोशी ने कांग्रेस पर्यवेक्षकों से मुलाकात की। लेकिन गतिरोध समाप्त नहीं हो सका। आखिर मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन सोमवार को जयपुर से दिल्ली रवाना हो गए।

Rajasthan Political Crisis: गहलोत ने फिर रोक दी पायलट की उड़ान! ऐन वक्त पर हुए ‘खेल’ की पूरी कहानी

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News