Rajasthan News : भरतपुर में हनुमान जी की मूर्ति थाने ले आई पुलिस, जानें क्या है पूरा मामला

86
Rajasthan News :  भरतपुर में हनुमान जी की मूर्ति थाने ले आई पुलिस, जानें क्या है पूरा मामला

Rajasthan News : भरतपुर में हनुमान जी की मूर्ति थाने ले आई पुलिस, जानें क्या है पूरा मामला

भरतपुर: राजस्थान के भरतपुर जिले में दो दिनों से मजार और उसके पास स्थित हनुमान जी की मूर्ति हटाने को लेकर विवाद हो रहा हैं। रविवार को विवाद के बाद पुलिस हनुमानजी की मूर्ति को लेकर थाने आ गई थी इसके बाद बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ता सेवर थाना पहुंच गए और हनुमान जी की मूर्ति को वापस लेने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। थाने के बाहर बैठकर धरना देकर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ना शुरू कर दिया । इसके बाद पुलिस ने समझाइश कर मामले का जल्द से जल्द हल निकालने का आश्वासन दिया है।

जानिए क्या था पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक पदम विहार कॉलोनी में काफी समय पहले कृषि भूमि में एक किसान ने अपनी फसल बोने के लिए अपने खेत में एक बोरिंग की थी। बोरिंग में पानी मीठा निकले और पानी का लेवल बना रहे। इसलिए वहां भैरव बाबा की मूर्ति स्थापित कर दी थी । कुछ समय बाद उत्तर प्रदेश से एक मुस्लिम उस जगह आ गया और रहने लगा । इसके साथ ही उसने वहां भैरव बाबा की मूर्ति की जगह एक मजार की स्थापना कर दी थी । लेकिन विगत दिनों उस मजार के पास हिंदू समुदाय के कुछ लोगों ने हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर दी थी । इसकी शिकायत के बाद सेवर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और हनुमान जी की मूर्ति को लेकर थाने आ गई ।

इसकी सूचना जब बीजेपी और आरएसएस के कार्यकर्ताओं को मिली तो वह भी सेवर थाने पहुंच गए और हंगामा खड़ा कर दिया । आरएसएस कार्यकर्ता हनुमान जी की मूर्ति को वापस लेने की मांग करने लगे । जब पुलिस ने हनुमान जी की मूर्ति को वापस नहीं दी तो भाजपा और आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने सेवर थाने के आगे धरना देकर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर दिया ।

पपला गुर्जर के साथियों को गैंगवार करने से पहले ही पुलिस ने दबोचा, विक्रम लादेन से लेने जा रहे थे बदला

पुलिस ने शुरू किया डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
सेवर थाना प्रभारी अरुण सिंह ने बताया कि 10 दिसंबर की रात को लगभग साढ़े नौ बजे सूचना मिली थी कि जैन मंदिर के सामने पदम विहार कॉलोनी में नली वाले बाबा सैयद की मस्जिद के पास किसी ने चबूतरे पर हनुमान जी की मूर्ति पदस्थापित कर दी गई है । सूचना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और हनुमान जी की मूर्ति को लेकर थाने आ गई । अब प्रशासनिक अधिकारी मौके पर आ गए हैं। उन्होंने बताया कि यूआईटी और दूसरे विभागों के इस जमीन के कागजात मंगवाए गए हैं। जांच की जा रही है कि जहां मजार और हनुमान जी की मूर्ति जिस जमीन पर स्थापित की गई है, वो असल में किसकी है। वहीं मामले में दोषियों के खिलाफ भी धार्मिक भावना को और आपसी सौहार्द को खराब करने का मामला दर्ज कर लिया है।

जमीन किसकी है ,यह जांच की जा रही है। जमीन वक्फ बोर्ड की है या किसानों की । यह साफ होने के बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा । घटना के बाद जिले में इसका राजनीतिकरण भी शुरू हो गया है। वहीं पुलिस कानून के मुताबिक आगे की कार्रवाई करने की बात कर रहा है।

राजस्थान में विवाह सम्मेलन में ये कैसी शपथ, नहीं मानेंगे ब्रहमा, विष्णु महेश को

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News