Rajasthan Monsoon Update: सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां झूम के बरसे बादल | Rajasthan Monsoon Update: Heavy rain alert in seven districts | Patrika News

0
128

Rajasthan Monsoon Update: सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां झूम के बरसे बादल | Rajasthan Monsoon Update: Heavy rain alert in seven districts | Patrika News

राजधानी जयपुर की बात करें तो गुरुवार शाम को शुरू हुआ बरसात का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। शुक्रवार दोपहर तक शहर में रुक-रुककर बारिश होती रही। जयपुर कलेक्ट्रेट पर पिछले 12 घंटे के दौरान 52 मिमी बारिश के बाद शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया। जयपुर जिले में सबसे ज्यादा 89 मिमी बरसात पावटा में हुई। माधोराजपुरा, चौंमू, शाहपुरा, बस्सी और नरैना में भी 2 इंच बारिश दर्ज की गई।

अजमेर में 112.6 मिमी बरसात
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक अजमेर में 112.6 मिमी, भीलवाड़ा में 79.8 मिमी, वनस्थली में 31.0 मिमी, अलवर में 41.4 मिमी, जयपुर में 6.4 मिमी, पिलानी में 6.1 मिमी, सीकर में 8.0 मिमी, कोटा में 34.8 मिमी, जोधपुर में 17.8 मिमी, बीकानेर में 2.0 मिमी, चूरू में 3.0 मिमी, श्रीगंगानगर में 3.4 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में झुंझुनू, जयपुर, सीकर, अलवर, बांरा, कोटा, चूरू, हनुमानगढ़ व बीकानेर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी दर्ज हुई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश खेतड़ी, झुंझुनू में 96 मिमी जबकि पश्चिमी राजस्थान के राजगढ़ चूरू में 117 मिमी दर्ज की गई है।

पटरियां डूबी, ट्रेन हुई लेट
मानसून की झमाझम बारिश होने के कारण सीकर रेलवे स्टेशन पर पटरियां पानी में डूब गई। बारिश के कारण जलभराव होने के कारण सिग्नल नहीं मिलने से रेलगाडियां पटरियों पर ही थम गई। सीकर होते हुए जाने वाली कई पैसेंजर ट्रेन और मालगाडियां करीब तीस मिनट से लेकर करीब दो घंटे तक देरी से चली। वहीं पटरियों पर पानी भरा होने के कारण नवलगढ पुलिया की बजाए सीधे पटरियां पार करने लोगों को खासी परेशानी हुई।

7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को सात जिलों जयपुर,अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, राजसमंद, नागौर और पाली में भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट और 17 जिलों में बरसात का यलो अलर्ट दिया है। इन जिलों में झुंझुनू, सीकर,अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, डूंगरपुर, चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर शामिल हैं।

आगामी तीन दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
2 जुलाई- जयपुर,अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, राजसमंद, नागौर और पाली में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बरसात और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट। झुंझुनू, सीकर,अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, डूंगरपुर, चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, जालौर जिलों में कहीं कहीं पर तेज हवा के साथ बरसात संभव।

3 जुलाई-अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, सीकर में कहीं कहीं मेघगर्जन और व्रजपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।

4 जुलाई- बांसवाड़ा, डूंगरपुर जिलों में कहीं कहीं पर भारी बरसात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का यलो अलर्ट।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News