Rajasthan: 10 महीने बाद एक बार फिर सूर्योदय से सूर्यास्त तक लगातार दौड़ेंगे MLA Baljeet Yadav, जानिए क्यों

19
Rajasthan: 10 महीने बाद एक बार फिर सूर्योदय से सूर्यास्त तक लगातार दौड़ेंगे MLA Baljeet Yadav, जानिए क्यों

Rajasthan: 10 महीने बाद एक बार फिर सूर्योदय से सूर्यास्त तक लगातार दौड़ेंगे MLA Baljeet Yadav, जानिए क्यों


जयपुर: राजस्थान विधानसभा में एक विधायक ऐसे हैं, जो सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अनूठा तरीका अपनाते हैं। ये अनूठा तरीका है सुबह से लेकर शाम तक लगातार दौड़ लगाना। लगातार 12 घंटे तक दौड़ लगाना हर किसी के लिए आसान नहीं है। डॉक्टर भी आपको ऐसा करने से मना कर देंगे लेकिन बहरोड़ से निर्दलीय विधायक बलजीत यादव 6 फरवरी 2023 को सूर्योदय से सूर्यास्त तक बिना रुके, बिना थके दिनभर लगातार दौड़ लगाएंगे। आप शायद इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन करीब 10 महीने पहले भी 25 मार्च 2022 को चिलचिलाती धूप में वे जयपुर के सेन्ट्रल पार्क में सूर्योदय से सूर्यास्त तक लगातार दौड़ लगा चुके हैं।

युवाओं की इन मांगों को लेकर करेंगे सरकार का विरोध

विधायक बलजीत यादव का कहना है कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में प्रश्नों का लेवल बहुत उच्च स्तर का होता है। प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए पूरा पेपर हल करना आसान नहीं होता। ऐसे में ग्रामीण पृष्ठभूमि के अभ्यर्थी जो शारीरिक रूप से हष्ट पुष्ट हैं लेकिन पढ़ाई में उतने इंटेलीजेंट नहीं होने के कारण लिखित परीक्षा में पास नहीं हो पाते। इतना उच्च लेवल का प्रश्न पत्र बनाना अभ्यर्थियों को नौकरी से वंचित करने के समान है। बलजीत यादव का कहना है कि अपराधियों को पकड़ने के लिए जवानों का शारीरिक रूप से हष्ट पुष्ट होना ज्यादा जरूरी है, ना कि उच्च लेवल का पेपर क्लीयर करना।

युवाओं के भविष्य के लिए धोखा है अग्निवीर

निर्दलीय विधायक बलजीत यादव का कहना है कि केन्द्र सरकार की अग्निवीर योजना देश के युवाओं के लिए धोखा है। सेना में भर्ती होने के लिए युवा तीन चार साल तक तैयारी करते हैं। देश सेवा के लिए वे स्वंय को शारीरिक और मानसिक रूप से इतना मजबूत बनाते हैं ताकि सीमा पर जाकर देश के दुश्मनों का मुकाबला कर सके। अपनी भुजाओं के बल पर उन्हें पटखनी दे सके लेकिन अग्निवीर योजना के तहत 75 फीसदी जवानों को महज 4 साल बाद ही नौकरी से निकाल दिया जाएगा। ऐसा करना देश की सेना का अपमान है और युवाओं के साथ धोखा है। केन्द्र सरकार को अग्निवीर योजना को रद्द करके नियमित रूप से सेना भर्ती करनी चाहिए।

पिछले साल काले कपड़े पहनकर दौड़े थे बलजीत यादव

विधायक बलजीत यादव ने 25 मार्च 2022 को जयपुर के सेन्ट्रल पार्क में सूर्योदय से सूर्यास्त तक बिना रुके लगातार काले कपड़े पहन कर दौड़ लगाई थी। उन दिनों यादव ने नकल माफियाओं पर सख्त कार्रवाई नहीं किए जाने पर सरकार के प्रति अपना गुस्सा जाहिर किया। सितंबर 2021 में शिक्षा संकुल से स्ट्रांग रूम से रीट परीक्षा का पेपर आउट हुआ था, जिसे पेपर लीक माफियाों ने 10-10 लाख रुपए में पेपर बेचा था। मार्च 2022 में सदन में नए नकल विरोधी बिल पर चर्चा हो रही थी, तब बलजीत यादव काफी भावुक हुए और उन्होंने कहा कि सदन में होकर वे युवाओं के लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सुबह से शाम तक लगातार दौड़ लगाकर वे अपने शरीर को कष्ट देकर खुद को सजा देंगे।

सुबह 6 बजे उन्होंने दौड़ लगाना स्टार्ट किया तो थोड़ी ही देर बाद मुख्यमंत्री ने मुख्य सचेतक महेश जोशी, महेन्द्र चौधरी, धर्मेन्द्र राठौड़ को सेन्ट्रल पार्क भेजा और बलजीत यादव को वार्ता करने के लिए बुलाया। कांग्रेस के कई नेता बलजीत यादव को दौड़ लगाने से रोकने और मुख्यमंत्री के पास चलने की बात कही लेकिन बलजीत यादव ने कहा कि उन्होंने जो संकल्प लिया है। पहले वे अपना संकल्प पूरा करेंगे, उसके बाद किसी से बात करेंगे। 25 मार्च 2022 तो बलजीत यादव ने सूर्योदय से सूर्यास्त तक करीब 108 किलोमीटर की दौड़ लगाई थी। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News