Rajasthan में शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी, सस्ती होगी अंग्रेजी Wine और Beer, पढ़ें नई Excise Policy में और क्या?

22
Rajasthan में शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी, सस्ती होगी अंग्रेजी Wine और Beer, पढ़ें नई Excise Policy में और क्या?

Rajasthan में शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी, सस्ती होगी अंग्रेजी Wine और Beer, पढ़ें नई Excise Policy में और क्या?


Rajasthan New Excise Policy: राजस्थान में गर्मियों की शुरुआत से पहले ही सरकार बीयर सस्ती करने जा रही है। शराब के शौकीनों के लिए इसके साथ ही सरकार की नई आबकारी नीति में काफी कुछ है। देश में निर्मित विदेशी शराब की कीमतों में भी सरकार 8 से 10% कमी करने जा रही है।

 

हाइलाइट्स

  • राजस्थान सरकार की ओर से किए गए आबकारी नीति में महत्वपूर्ण संशोधन
  • नए बदलाव 1 अप्रैल से होने जा रहे हैं लागू
  • अंग्रेजी शराब की कीमतों में कमी की गई
  • बार चलाने वालों को शॉर्ट-टर्म का लाइसेंस देने का नया प्रावधान
जयपुर: राजस्थान में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। लेकिन दो महीने बाद यहां भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। लेकिन गर्मियों से पहले ही शराब के शौकीन लोगों के लिए बड़ी खबर आ रही है। सरकार 1 अप्रैल से बीयर की कीमतें (Beer Rates) कम करने जा रही है। यही नहीं देश में निर्मित विदेशी शराब (IMFL) के दाम भी 8-10 प्रतिशत कम होने वाले हैं। नई आबकारी नीति में इसके साथ और भी कई बड़े निर्णय लिए गए हैं। यूं तो नई आबकारी नीति फिलहाल जारी नहीं हुई है। लेकिन आबकारी विभाग से मिल रही जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल से नए संशोधित नियम लागू हो सकते हैं।

नई आबकारी नीति में कई प्रावधान, बार लाइसेंस पॉलिसी भी बदली!

राजस्थान सरकार की ओर से नई आबकारी नीति में कई प्रावधान किए गए हैं। महत्वपूर्ण संशोधनों में राजस्थान में बार चलाने वाले नियम भी शामिल हैं। अब बार चलाने वालों के लिए सरकार शॉर्ट-टर्म लाइसेंस देने जा रही है। बार संचालकों को इससे सीधा फायदा होगा। रेवेन्यू के चलते सालभर नुकसान उठाने वाले संचालकों के लिए यह बड़ी राहत की खबर है। इससे उन्हें शॉर्ट-टम लाइसेंस के जरिए कम भार उठाना होगा।
navbharat times -Bhilwara में सुअरों पर ‘संग्राम’, सोशल मीडिया पर चिट्‌ठी Viral हुई, लोग पूछ रहे… अब Police पकड़वाएगी सूअर?

विदेशी शराब में 8-10% सस्ती, देसी पव्वा 2 रुपए तक महंगा

नई आबकारी नीति के तहत एक अप्रैल विदेश शराब की कीमतों में कमी होगी। शराब की दरें 8-10 प्रतिशत तक कम हो सकती हैं। वहीं देसी शराब की कीमतों में इजाफा हो सकता है। 1 अप्रैल से देसी शराब और राजस्थान निर्मित शराब (RML) के पव्वे की कीमत बढ़ेगी। इसमें 2 रुपए तक बढ़ोतरी हो सकती है।
navbharat times -मोदी सरकार के Budget 2023 में राजस्थान के हाथ खाली, Ashok Gehlot ने कहा 25 सांसद जिताकर दिए, फिर भी…

बार के लिए 25 फीसदी शुल्क ही

सरकार अब बार संचालकों, होटल और क्लबों से पुरानी वसूली में भी राहत दी है। अब लाइसेंस रिन्यू नहीं करवाने वालों को नए लाइसेंस लेने पर पुराना शुल्क पूरा नहीं देना होगा। नए लाइसेंस के समय ऐसे संचालकों को केवल 25 प्रतिशत शुल्क ही देना होगा।

Budget 2023 : राजस्थान के उद्योग और व्यापार जगत के Experts बता रहे हैं आम बजट में क्या खास ?

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News