अब ट्रेन में आराम से सोएं, रेलवे की अलार्म सुविधा से नहीं छूटेगा स्टेशन

रेलवे की अलार्म सुविधा
रेलवे की अलार्म सुविधा

भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा यातायात साधन है इसमें कोई शक नहीं है। हम सामान्य यात्री यह भी नहीं जानते हैं कि भारतीय रेलवे कौन-कौन सी सुविधाएँ हमें प्रदान करता है। ऐसी कई सुविधाएँ है जिनसे हम अंजान है। आज हम ऐसा ही कुछ बताने जा रहें हैं जिससे आपको यात्रा में सहूलियत होगी।

ऐसा देखा गया है कि यात्री जब ट्रेन से यात्रा करते हैं तो वह अक्सर अपने गंतव्य तक पहुँचने के बाद भी ट्रेन से नहीं उतर पाते हैं। इसका कारण है नींद। सफ़र में हमेशा बहुत अच्छी नींद आती है और यही नींद हमारें लिए मुसीबत बनती है।

आपकों बता दें कि भारतीय रेलवे इस संबंध में आपको एक सुविधा प्रदान करता है। दरअसल आपको अपने गंतव्य तक पहुँचने के आधे घंटे पहले एक अलार्म मिलता है जिससे आप तैयार हो जाते हैं।

इस सेवा के तहत आधे घंटे पहले फोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाता है। पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू की गई है। कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं।

ऐसे उठाएं लाभ

IRCTC के 139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज भेजें। कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा चुने, उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाएँ।

10 अंकों का PNR नंबर यात्री पूछने पर उसे डालें इसके बाद सिस्टम PNR नंबर का सत्यापन कर निर्धारित स्टेशन के लिए अलर्ट सेट कर देगा।
इसके बाद कंफर्मेशन का SMS मिलेगा।

यह भी पढ़ें- राशिफल: यह शनिवार इन राशियों के लिए रहेगा शुभ-

गंतव्य आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी। प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपए लगेगा। इसी तरह कॉल के लिए भी शुल्क देना होगा।