ट्रेन लेट हो गयी तो रेलवे देगा पानी और पेपर! यहाँ पढ़ें पूरी ख़बर

188

भारत में ट्रेन लेट होना इतना आम है कि अगर कोई ट्रेन वक़्त पर स्टेशन पहुँच जाए तो यात्री अचरज में आ जाते है। लम्बे समय तक उस ट्रेन के गुड़गान किये जाते हैं। लेकिन सोचकर देखिये कि अगर आपको ट्रेन लेट होने का मुआवजा दिया जाए तो? बहुत बड़ा नही छोटा ही सही, पर रेलवे ने लेट हो रही ट्रेन के यात्रियों को छोटा सा नज़राना देने का तय किया है।

भारतीय रेलवे ने तय किया है कि अगर सफ़र के दौरान आपकी ट्रेन दो घंटे लेट होती है तो बोतल बंद पानी मुफ्त में दिया जाएगा। पानी के साथ-साथ हर यात्री को न्यूज़पेपर भी मुहैया कराया जाएगा। इतना ही नही, पानिभारी बोतल के साथ डिस्पोजेबल ग्लास भी उपलब्ध किया जाएगा। हालांकि अभी रेल मंत्रालय ने यह आदेश सिर्फ प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों के लिए दिया है।

रेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि अगर राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनें 2 घंटे से ज़्यादा देरी से चल रही हैं तो प्रत्येक यात्री को एक लीटर पानी का बोतल मुफ्त में देगा। इसके साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर ट्रेन 20 घंटे से ज़्यादा चलती है तो यात्रियों को एक लीटर वाला बोतल बंद पानी व न्यूज़पेपर दिया जाएगा। ये सुविधा प्रत्येक सीट के यात्रियों को दी जाएगी।

indian railway 1 news4social -

बता दें कि प्रीमियम ट्रेन के मुसाफिरों को सफ़र शरू करने के साथ ही पीने के लिए एक लीटर वाला पानी मुफ्त में दिया जाता है। लेकिन अब अगर यह ट्रेन दो घंटे की देरी से चल रही होंगी तो यात्रियों को अतिरिक्त पानी मिलेगा।

रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि रेल नीर अगर उपलबध नहीं हो तो ही अन्य कंपनी वाला पानी दिया जाए। इसके साथ ही रेलवे ने कहा है कि अगर अतिरिक्त पानी व न्यूजपेपर देने में कोई परेशानी आ रही है तो लाइसेंसी को यात्रियों के लिए दिए जाने वाले पानी व न्यूज़पर का कीमत दिया जाए।