Railway Time Table: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आज से नहीं बदल रहा है रेलवे का टाइम टेबल, जानें कब से बदलेंगे

0
121

Railway Time Table: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, आज से नहीं बदल रहा है रेलवे का टाइम टेबल, जानें कब से बदलेंगे

नई दिल्ली: कोरोना काल में सब कुछ अस्त व्यस्त हो गया है। इस वजह से रेलवे के कई काम तय कार्यक्रम से हट कर होने लगे हैं। इसी में रेलवे के टाइम टेबल (Indian Railway Time Table) में बदलाव भी शामिल है। आमतौर पर रेलवे में नया टाइम टेबल (Railway New Time Table) हर साल एक जुलाई से लागू होता है। लेकिन इस साल ऐसा नहीं हो रहा है। रेलवे बोर्ड (Ministry of Railways) के अधिकारियों का कहना है कि शायद इस साल भी नया टाइम टेबल एक अक्टूबर से ही लागू हो। इससे पहले, कोरोना काल में लगातार दो साल तक टाइमटेबल एक जुलाई से पहले एक अक्टूबर से लागू हुआ है।

अभी भी नियमित सेवा शुरू नहीं हुई है
भारत में जब से रेलगाड़ियों का परिचालन (Train Operation) शुरू हुआ है, तब से शायद ऐसा पहली बार हुआ होगा कि महीनों रेलगाड़ियां रद्द (Train Cancelled) रहीं। बाद में जब इसका परिचालन शुरू हुआ, तो भी पहले की तरह नहीं। सभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बना कर चलाया गया। सभी पैसेंजर ट्रेन (Passenger Train) को एक्सप्रेस ट्रेन (Express Train) बना दिया गया और उसमें एक्सप्रेस का किराया वसूला जाने लगा। बाद में कुछ ट्रेनों को पैसेंजर बनाया गया लेकिन अभी भी रेल सेवा पहले की तरह नियमित नहीं हो पाई है। अभी भी ढेरों नियमित ट्रेनें रद्द हैं या रद्द हो रही हैं। इसलिए एक जुलाई से नया टाइम टेबल लागू नहीं हो पा रहा है।

कब आएगा नया टाइम टेबल
रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नया टाइम टेबल कब आएगा, इसका अभी जवाब देना मुश्किल है। हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि एक अक्टूबर से नया टाइम टेबल आएगा। उल्लेखनीय है कि साल 2020 तथा साल 2021 में भी नया नया टाइम टेबल एक जुलाई के बदले एक अक्टूबर से लागू हुआ था।

महीनों पहले शुरू होता है काम
उक्त अधिकारी का कहना है कि रेलवे के नए टाइम टेबल को लागू करने से महीनों पहले काम शुरू हो जाता है। इसमें बीते एक साल के अनुभव के हिसाब से यात्री सेवाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ प्लानिंग और ऑपेरशन विभाग के अधिकारियों, गाड़ियों की समय सारिणी में बदलाव करते हैं। इस साल अभी तक यह कवायद पूरी नहीं हुई है।

क्या होता है नए टाइम टेबल का आकर्षण
रेलवे के नियमित यात्री नए टाइम टेबल का बेसब्री से इंतजार करते हैं। यदि ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाता है, तो उसकी जानकारी नए टाइम टेबल में होती है। साथ ही यदि किसी रूट या सेक्शन में नई ट्रेन शुरू की जाती है या शुरू किए जाने की योजना है तो उसका भी उल्लेख नए टाइम टेबल में कर दिया जाता है। यदि किसी ट्रेन का स्टोपेज कुछ स्टेशनों पर बढ़ाया या घटाया जाता है तो इसकी भी जानकारी इसमें रहती है।

Indian Railways: टर्मिनस, सेन्ट्रल, जंक्शन… रेलवे में इन शब्दों का क्या मतलब, समझिए

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News