कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद , रेल सेवा दोबारा होगी शुरू !

0
कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद , रेल सेवा दोबारा होगी शुरू !
कश्मीर घाटी में तीन महीने से बंद , रेल सेवा दोबारा होगी शुरू !

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद खतरे की संभावना जताई जा रही थी इतना बड़े फैसले से सरकार को यह प्रतीत हो रहा था की जम्मू – कश्मीर में अप्रिय घटना न घट जाए। इसी को मदे नजर रखते हुए रेल सेवा बंद कर दी गई थी। लेकिन अब जब कश्मीर में हालत सामान्य है तो रेल सेवा को दोबारा से आरम्भ कर दिया गया है।

कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर की ओर से रेलवे अधिकारियों को रेल लाइनों का निरीक्षण तीन दिन में पूरा करने का निर्देश दिया गया था। 10 नवंबर को ट्रेनों के ट्रायल रन की इजाजत दी गई थी और इसे 11 नवंबर से ट्रेनों को दोबारा से रिज्यूमे करने की इजाजत दे दी है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया था। इसके संदर्भ में ही रेल सेवा पर रोक लगा दी।

सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या मामले के फैसले को मद्देनजर रखते हुए। एहतियात के तौर पर शुक्रवार आधी रात से जम्मू-कश्मीर के नव-निर्मित केंद्र शासित प्रदेश में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू किया गया था। स्कूल और कालेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान सोमवार को फिर से खुलेंगे. उन्होंने कहा कि विंटर जोन में पड़ने वाले स्कूलों में परीक्षाएं अन्य क्षेत्रों की परीक्षाओं के साथ ही कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें : गोवा के गांव की खींची तस्वीर तो भरना पर सकता है भारी टैक्स

उधर जम्मू में अयोध्या फैसले को देखते हुए बंद किए गए स्कूल-कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान खोल दिए गए हैं. जम्मू -कश्मीर में बड़े तेदाद में सुरक्षा बलों की तैनात किये गए है। लेकिन साथ ही यह भी ध्यान में रखा गया है की इससे लोगो की सामान्य जीवन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़े।