यूको बैंक धोखाधड़ी मामले में छापेमारी जारी, कांग्रेस MLA सहित कई शिकंजे में

0
CBI
यूको बैंक धोखाधड़ी मामले में छापेमारी जारी, कांग्रेस MLA सहित कई शिकंजे में

यूको बैंक धोखाधड़ी मामले CBI की छापेमारी जारी है, छापेमारी में चौकाने वाले नाम सामने आ रहे है। कांग्रेस विधायक के घर के साथ – साथ श्रीराम गोदाम पर भी सीबीआई की टीम पर भी छापेमारी कर रही है। कंसाना पर जाली दस्तावेजों के जरिए यूको बैंक से 8 करोड़ रुपये का लोन निकालने का भी आरोप है।

बैंक लोन के नाम पर चल रहे देश भर में फ्रॉड के मामले आम बात हो गयी है, अब यूको बैंक धोखाधड़ी मामल सामने आया है जिसे लेकर एक गंभीर स्टेप उठया गया सीबीआई को देश भर में बैंक लोन के नाम पर हुए फ्रॉड के मामले में सीबीआई की टीम ने मंगलवार को जिले में कांग्रेस विधायक रघुराज सिंह कंषाना सहित पांच वेयरहाउस संचालकों के ठिकानों पर छापा मारा। मामला 372 किसानों के नाम पर बैंकों से 186.81 करोड़ के लोन से जुड़ा बताया गया है।

वेयरहाउसों में रखे जाने वाले अनाज या अन्य सामग्री की रसीद वेयरहाउस संचालक देते हैं। इस रसीद पर बैंक संबंधित व्यक्ति को लोन दे देते हैं। यदि संबंधित व्यक्ति लोन नहीं चुकाता है तो बैंक वेयरहाउस में रखी हुई सामग्री को राजसात कर लेती है। इस नियम का फायदा स्थानीय वेयरहाउस संचालकों ने उठाया। उन्होंने अपने वेयरहाउस में सामग्री रखने के नाम पर किसानों के नाम से रसीद बनाईं। इन रसीदों से उन्होंने यूको बैंक से लोन ले लिया। यह लोन बैंक के तात्कालीन अफसरों की सांठगांठ से लिया गया।

यह भी पढ़ें : ऐसा क्या हो गया कि मायावती को करना पड़ा पार्टी के संगठन में फेरबदल?

यह फ्रॉड करीब 372 खातों पर हुआ।इस दौरान लोन के नाम पर बैंक से 186 करोड़ 81 लाख का फ्रॉड की शिकायत पर सीबीआई जांच की। इन मामलों में मुरैना के पांच वेयरहाउस संचालक के नाम भी सामने आये। सीबीआई के अफसर 13 टीमों में बंटकर मुरैना पहुंचे। टीम ने यूको बैंक के अफसरों से भी पूछताछ की।