राहुल गांधी बोले – न्याय योजना बुंदेलखंड को बदहाली से करेगी मुक्त

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए ईंधन बनने जा रही न्याय योजना बुंदेलखंड जैसे क्षेत्रों के विकास को ध्यान में रख कर बनायी गई है. राहुल गांधी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ के जतारा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के बाद ही कांग्रेस की सरकार बनने पर न्याय योजना को लागू किया जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा कि न्याय योजना को लागू करने के बाद ही कुछ अहम बदलाव किए जाएगे. जिसके तहत क़र्ज़ नहीं चुकाने वाले किसानों को जेल नहीं जाना पड़ेगा. साथ ही उन्होने कहा कि मनरेगा का सर्वाधिक लाभ बुंदेलखंड को ही मिला था। इसी प्रकार न्याय योजना भी बुंदेलखंड जैसे पिछड़े इलाक़ों को ही ध्यान में रखकर बनायी गई है।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कर्जदारों को देश से भागने का आरोप लगाते हुए कहा कि न्याय योजना के तहत किसान और उद्योगपति के लिए क़र्ज़ वसूली के नियमो का भेदभाव ख़त्म किया जाएगा साथ ही कहा कि उद्योगपतियों का क़र्ज़ माफ़ होगा तो किसान का भी क़र्ज़ माफ़ होगा। राहुल गांधी ने कहा कि युवाओं को सरकारी नौकरियों में ख़ाली पड़े 22 लाख पदों पर एक साल में भर्ती कर रोज़गार दिया जाएगा।

नोटबंदी और जीएसटी के कारण युवाओं के रोजगार चौपट होने और उत्पादन घटने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सरकार आने पर युवाओं को तीन साल तक कोई भी धंधा चलाने के लिए किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही उन्होने राफेल के मुद्दे को भी सामने लोगों के बीच रखा.

 कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में आधा चुनाव खत्म हो गया है और केंद्र में कांग्रेस की सरकार आ रही है, इसलिए प्रधानमंत्री का चेहरा सिकुड़ गया है। गांधी ने टीकमगढ़ लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी किरण अहिरवार सहित बुंदेलखंड की अन्य सभी सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों को जिताने की अपील की है।