मंदसौर में राहुल का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, ‘हमारी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज 10 दिन में होगा माफ

445

मंदसौर: देशभर में किसानों की हड़ताल के बीच आज कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी मध्यप्रदेश के मंदसौर पहुंचे हैं. पिछले साल पुलिस फायरिंग में 6 किसानों की मौत हो गई थी, जिसकी आज बरसी है. ऐसे में राहुल की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किया हुआ है. राहुल गांधी किसान स्वाभिमान और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करेंगे. राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह राहुल की महत्वपूर्ण रैली में से एक मानी जा रहीं है. राहुल के साथ इस रैली में राजनीतिक जगत के कई बड़े दिग्गज नेता भी शिरकत करेंगे जैसे मध्यप्रदेश कांग्रेस के कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया अन्य नेता.

आपको बता दें कि राहुल चार्टर्ड प्लेन से मंदसौर हवाई अड्डे पंहुच गए है. मंदसौर से करीब 20 किलोमीटर खोखरा के एक कॉलेज में रैली का हिस्सा बनेगे. इस रैली में करीब दो लाख से ज्यादा लोग जुड़ेंगे. ऐसे में जिले में सुविधा को ज्यादा बढ़ा दिया गया. इस रैली का नाम कांग्रेस ने ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ रखा है.

madhya pradesh chhattisgarh rahul gandhi farmers rally at madhya pradesh mandsaur 2 news4social -

राहुल के दौरे को लेकर प्रशासन काफी सतर्क 

बता दें कि एक जून से किसानों का 10 दिन का आंदोलन चल रहा है. आज आंदोलन का छठा दिन है. इस दौरान प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है. इस दौरे को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को सुरक्षा की चिंता साफ बनी हुई है. पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान छह किसानों को पुलिस की गोली लगाने से मौत हुई थी. ऐसे में इस बार दोबारा ऐसी कोई चुक ना हो जाये इसलिए गृह विभाग ने एक जून से मंदसौर को हाई अलर्ट जोन में रखा हुआ है. जिले में करीब 1500 पुलिसकर्मियों को तैनाती की गई है. जिसमें से करीब एक हज़ार पुलिसकर्मी राहुल गांधी की सभा के समय उपलब्ध रहेंगे.

आने वाली विधानसभा को लेकर राहुल की यह काफी अहम रैली बताई जा रही है. साल 2013 के बाद राहुल एक बार फिर से विधानसभा चुनाव को शुरू करने की पहल को लेकर मंदसौर दौरे पर निकले है. प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कल सभा स्थल का जाएज़ा किया था. वहीं सभा की पूरी कमान प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ के हाथों में रहेगी. जानकारी के अनुसार, राहुल सभा संबोधित करने से पूर्व पशुपतिनाथ के दर्शन कर सकते है.

मृतको के परिजनों को मिली धमकी

मंदसौर गोलीकांड में मारे गए किसानों को राहुल गांधी से पिछले साल नहीं मिलने दिया था, ठीक इस बार भी उन्हें मिलने से रोकने का प्रयास है. मंदसौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पहुंचने से पहले प्रशासन पिछले साल किसान आंदोलन में मारे गए परिवार वालों को राहुल गांधी से मिलने से रोकने का काफी कर रहें है. गोली कांड में मारे गए अभिषेक के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि प्रशासन उन्हें राहुल से नहीं मिलने की धमकी दे रहीं है. पिछले साल भी किसानों ने एक जून से दस तक आंदोलन किया था जिसका मुख्य केंद्र मंदसौर ही रहा था. इस रैली का मुख्य उद्देश्य राहुल गोलीकांड की बरसी पर किसानों को कांग्रेस से जोड़ने की पूरी कोशिश करते नजर आये गए.

madhya pradesh chhattisgarh rahul gandhi farmers rally at madhya pradesh mandsaur 1 news4social -

राहुल ने ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ को किया संबोधित

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ को संबोधित करते हुए कहा कि ‘अगर इस बार हमारी सरकार यहां पर बनी तो किसानों को 10 दिन में न्याय जरुर मिलेगा. हम उनका कर्ज माफ करेंगे.

मंदसौर गोलीकांड में मारे गए मृतको के परिवार से मिले राहुल

मंदसौर में ‘किसान समृद्धि संकल्प रैली’ में किसानों को संबोधित करने से पहले राहुल गांधी पिछले साल गोलीकांड में मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात की है. उन्होंने उनके परिवार के साथ तस्वीरे लेकर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा कि ‘मंदसौर गोलीकांड की जांच के बाद भी आयोग द्वारा कोई रिपोर्ट नहीं आई है. मृतको किसानों के परिवार वाले अभी भी इंसाफ का इंतजार कर रहें है. अपने परिजनों को खोने का दर्द मैं जानता हूं. आज मृतको किसानों के परिवार कुछ समय बिताकर उनका दर्द बांटने की कोशिश की.