Rahul Dravid: इस तिकड़म से WTC के फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, क्या है राहुल द्रविड़ का मास्टर प्लान?

60
Rahul Dravid: इस तिकड़म से WTC के फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, क्या है राहुल द्रविड़ का मास्टर प्लान?


Rahul Dravid: इस तिकड़म से WTC के फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, क्या है राहुल द्रविड़ का मास्टर प्लान?

नई दिल्ली: पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ के हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन में अब टीम इंडिया के लिए फाइनल की राहे मुश्किल होती दिख रही है। भारत दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बांग्लादेश दौरे पर है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच तो टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिख रही है लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप के इस साइकिल में उसे अपने सभी मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी।

टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से कड़ी टक्कर मिल रही है। वहीं तीसरे स्थान पर श्रीलंकाई टीम है। ऐसे भारत को अगर WTC के फाइनल की रेस में खुद को बनाकर रखना है तो उसे हर हाल में अपने आगे के सभी मैच जीतने होंगे। टीम के कोच राहुल द्रविड़ को भी पता है कि आगे के मुकाबलों में भारतीय टीम के लिए चुनौती मुश्किल जरूर है लेकिन इसके बावजूद वह भारत को फाइनल में पहुंचते देखना चाहते हैं।

WTC के फाइनल को लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा, ‘हमें पता है कि सामने चुनौती बहुत मुश्किल है। बचे हुए टेस्ट मैचों में हमें अधिकतर में से जीत दर्ज करना होगा। हमारा जो लक्ष्य है उसके लिए अगर हमने पहला कदम सही नहीं उठाया तो वहां तक नहीं पहुंच पाएंगे और इसी पर हमारा पूरा ध्यान भी है। उसके बाद ही हम देखेंगे कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में क्या करना है।’

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने बिगाड़ा है खेल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम कड़ी चुनौती पेश कर रहा है। टीम इंडिया WTC के इस साइकिल में अब तक कुल 12 मैच खेली है जिसमें उसे 6 में जीत मिली और चार मुकाबलों में हार। वहीं दो मैच ड्रॉ रहे। इस तरह भारत के खाते में अभी 75 अंक हैं जबकि उसका जीतने का प्रतिशत 52.08 का है।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने 12 टेस्ट में से 8 में जीत दर्ज की है। उसे सिर्फ एक मैच में हार मिली जबकि तीन मुकाले ड्रॉ रहे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास इस समय 108 अंक है और उसके जीतने का प्रतिशत 75.0 का रहा है। इसके अलावा साउथ अफ्रीकी टीम 10 में से 6 मैच जीतकर 60 अंक जुटा लिए हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया को अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज खेलना है। इस सीरीज के परिणाम से भी WTC में भारतीय टीम की स्थिति पर असर पड़ेगा। क्योंकि ये दोनों टीमें पहले टेबल में टॉप हैं और ऐसे में निश्चित तौर पर इसके नतीजे से फाइनल में पहुंचने का समीकरण पर असर पड़ेगा।



Source link