सवाल 53 – यौन की तड़प को कैसे काबू किया जा सकता है ?

7151

दोस्तों और प्यारे साथियों आज एक बार फिर से आप लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए हम आपकी सेवा में हाज़िर हो गए हैं। आप में से कई लोगों ने पूछा है कि ‘’यौन” की तड़प को कैसे काबू किया जा सकता है’’। दरअसल, यह व्यक्ति के निजी जीवन का विषय होता है, लेकिन फिर भी हर किसी के लिए, ख़ासकर युवाओं के लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि यौन संबंधी क्रियाओं की अत्यधिक तड़प बढ़ने पर इसे कैस काबू किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं इस सवाल का जवाब।

Sexual Need 1 -

1- अपनी यौन करने की इच्छा को रोको मत और वो सब करो जो मन हो और इतना करो को बस मन भर जाए। एक समय आएगा जब आपको सच का एहसास होगा और लगेगा कि ये सब मिथ्या है।

2- इस इच्छा को हस्त मैथुन के द्वारा भी काबू किया जा सकता है और इसमें कोई भी गलत बात नही है। किसी भी चीज को ज़्यादा करना और उससे किसी को नुकसान पहुचाना ही गलत होता है।

3- एक कहावत है “खाली दिमाग शैतान का घर” जब इंसान खाली होता है तभी ऊल-जलूल ख़्याल दिमाग में आते हैं। कोशिश यह करनी चाहिए कि ज़्यादा से ज़्यादा समय इंसान खाली न रहे। खास तौर से वे जो इस समस्या से ग्रसित हैं।

4- इसे काबू करने के लिए आप एक काम ये भी कर सकते हैं कि आप अपने उद्देश्य पर ध्यान केन्द्रित करें।

5- अच्छे दोस्त बनाए और सामाजिक कार्य में सहयोग दें।

Sexual Need 2 -

6- यौन यानी कामुकता नियंत्रण भी एक ऐसा तथ्य है जो हम इंसानो को जानवरों से अलग करता है।

7- कामुकता की इच्छा को काबू करने के लिए आपका मन शांत होना चाहिए। अगर मन में अनाप-शनाप ख्याल चल रहे हैं तो आप ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे।

8- यौन विषय मन के चिंतन का है । इसके लिये ना तो समाज, ना इन्टरनेट और ना आज का फैशन ज़िम्मेदार है।

9- अगर शादीशुदा होने के बावजूद भी यौन की इच्छा के ख्याल आपके मन पर हावी रहते हैं तो आप शादी के वचनों को याद करें। इससे आपको शांति मिलेगी।

10- दरअसल, शास्त्रों के अनुसार ज़िन्दगी में तीन चीज़ों को पर (निंदा, परधन, परस्त्रीचिंतन) को काबू नहीं किया गया तो ये आपकी ज़िन्दगी को तहस-नहस कर सकती है।

आशा करता हूं कि आप सभी को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। आप लोग ऐसे ही सवाल पूछते रहिए हम उन सवालों के जवाब आपको खोजकर देते रहेंगे। आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद।

ये भी पढ़ें : जानिए, एक अच्छे सेक्स जीवन के लिए ये हैं दस अच्छी सलाह