रूप की रानी श्री देवी का परिवार के साथ था चांदनी जैसा रिश्ता

1350

फैमिली वेडिंग में दुबई गयी बॉलीवुड की महान अभिनेत्री श्री देवी का निधन हो गया है. उनकी आकस्मिक मौत से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है.  दरअसल श्रीदेवी पति बोनी कपूर और बेटी खुशी के साथ दुबई में भतीजे की शादी अटेंड करने गई थीं. वहीं उनकी बड़ी बेटी अपनी डेब्यू फिल्म धड़क की शूटिंग करने में व्यस्त थी जिसके तहत वो अपने परिवार के साथ दुबई की शादी में  शामिल नहीं हो पायी. बताया जा रहा है कि शादी समाहरोह ख़त्म होने के बाद शनिवार रात अचानक दिल का दौरा पड़ने से श्री देवी की मौत हुई है.

श्री देवी की मौत का सच जानने को लेकर अभी भी अटकले लगाई जा रही हैं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट अभी सामने नहीं आई है. मगर गल्फ न्यूज के अनुसार होटल के बाथटब में डूबने से श्रीदेवी की मौत हुई. उनके शरीर में अल्कोहल भी पाया गया. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कार्डियक अरेस्ट के बाद वे बाथरूम में गिर गई थीं जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

बॉलीवुड के तमाम स्टार्स देर रात से ही ट्वीट कर श्रीदेवी की मौत पर दुख जाहिर करते रहे. लेकिन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. बिग बी ने शनिवार रात १ बजकर १५ मिनट पर श्री देवी कि मौत से पहले ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘न जाने क्यूं, एक अजीब सी घबराहट हो रही है.अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट के कुछ देर बाद ही अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत की खबर सामने आयी.

Family relation -

बेटी जहान्वी से था गहरा रिश्ता

वैसे तो पूरा देश श्री देवी की मौत से शोक में डूबा हुआ है. लेकिन उनकी मौत का सबसे ज्यादा सदमा उनके परिवार और खासकर बड़ी बेटी को लगा है. बता दें कि जैसे ही श्रीदेवी की मौत की खबर मीडिया में आईं  सबसे पहले निर्देशक करण जौहर ने श्री देवी कि बड़ी बेटी जहान्वी को उसकी माँ की मौत की  खबर दी. इसके बाद वह जाह्नवी को उनके चाचा अनिल कपूर के घर पर लेकर गए.

श्रीदेवी ने अपनी बेटी जाह्नवी के बॉलीवुड डेब्यू के लिए करण जौहर पर भरोसा जताया था. वह अपने बेटी को सिल्वर स्क्रीन पर देखना चाहती थीं. लेकिन एक्ट्रेस की मौत के बाद श्रीदेवी के दिल का एक अरमान अधूरा रह गया. वहीं मशहूर फोटोग्राफर दब्बू रत्नानी की पत्नी मनीषा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में बताया की श्रीदेवी जहान्वी की फिल्म रिलीज़ के बाद दब्बो के साथ जाहनवी का एक फोटोशूट करवाना चाहती थी. उन्होंने मनीषा से ये भी कहा था कि बच्चे कितनी जल्दी बड़े हो जाते हैं ये पता ही नही चलता.

बता दें कि ये बात फिल्मी गलियारों में आम है कि श्रीदेवी एक बहुत ही अनुशासन पसंद माँ थी. वो अपनी बेतियूं के खानपान से लेकर फिटनेस तक का पूरा ख़याल रखती थी. उनकी बेटियाँ भी बाहर के लोगो से कम ही मिलती हैं और माँ की हर बात मानकर चलती थी.

श्रीदेवी की मर्जी के मुताबिक जाह्नवी जल्द ही ‘धड़क’ फिल्म के साथ बॉलीवुड करियर शुरू करने जा रही हैं. उनकी तुलना मां श्रीदेवी से पहले ही शुरू हो चुकी है. पिछले दिनों एक इंटरव्यू में बेटी के करियर और तुलना किए जाने पर श्रीदेवी ने खुलकर बातचीत की थी. उन्होंने कहा कि “ये एहसास मुझे भी डराता है, जब लोग मेरे स्टारडम से बेटी की तुलना करते हैं. लेकिन मैं जानती हूं, ये सब होना है. इसके लिए मैं खुद को और जाह्नवी दोनों को तैयार करने में लगी हूँ.”

यूँ मिले बोनी कपूर

अपनी अदा से करोड़ो लोगों को दीवाना बनाने वाली श्री देवी के जीवन में काफी उतार-चड़ाव थे. उन्होंने अपने से उम्र में काफी बड़े फिल्म निर्माता और निर्देशक बोनी कपूर से शादी की. ये शादी बोनी कपूर की दूसरी शादी थी. बोनी से उनका हमदर्दी का रिश्ता था, जो बाद में दोस्ती, फिर प्यार और अंततः शादी में बदल गया. बोनी ने श्रीदेवी का हाथ उस वक़्त थामा जब वो मिथुन से ब्रेकअप के सदमे से उबार रही थी. उसी बीच उनकी माँ भी चल बसी और करीबी दोस्त की जगह पर सिर्फ बोनी क्क़पूर ही उनके साथ थे. दोनों का प्यार इतना गहरा था कि परिवार की असहमति भी इन्हें जुदा नही कर पायी.

मोना कपूर से ऐसे थे सम्बन्ध

बोनी कपूर की पहली पत्नी मोना कपूर की मौजूदगी होते हुए भी श्री देवी और बोनी कपूर में नजदीकियां बढ़ी जिसके बाद मोना कपूर ने उन्हें तलाक देने का फैसला किया था. इस बात का गहरा प्रभाव बोनी कपूर व मोना कपूर के बच्चों पर भी पड़ा. बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर और बेटी अंशुला ने कभी भी श्रीदेवी को अपनी मां नहीं माना.

2007 में एक इंटरव्यू में मोना ने कहा था कि उनकी शादी 13 साल पुरानी थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि बोनी श्रीदेवी को पसंद करते हैं तो उन्हें काफी धक्का लगा. उन्होंने कहा कि काफी कोशिशों के बावजूद भी उनके रिश्ते में कुछ नहीं बचा था. वो चाहकर भी दूसरा मौका नहीं दे पाई, क्योंकि श्रीदेवी प्रेग्नेंट हो चुकी थीं. ऐसे में साथ रहने से बेहतर था कि वो रिश्ते से अलग हो जाएं.

अर्जुन ने एक इंटरव्यू में ये भी कहा था कि मेरे लिए श्रीदेवी सिर्फ मेरे पिता की पत्नी हैं मेरी मां नहीं. अर्जुन ने कभी श्रीदेवी और उनकी दोनों बेटियों से कोई रिश्ता नहीं रखा है वो पिता बोनी कपूर से मिलते रहे, लेकिन श्रीदेवी से हमेशा दूरी बनाए रखी.
उपलब्धि भरा रहा करियर

श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म सोलवां सावन से 1979 में की थी.  लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म हिम्मतवाला से मिली.उन्होंने अपने करियर के दौरान कई दमदार रोल किये और बेहतरीन फीमेल किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया.  उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुका है. साथ ही 2013 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया.