Punjab-Haryana Corona Update: पंजाब में 12 तो हरियाणा में म‍िले 14 नए कोरोना केस, जान‍िए क्‍यों बढ़ रहे मामले

20
Punjab-Haryana Corona Update: पंजाब में 12 तो हरियाणा में म‍िले 14 नए कोरोना केस, जान‍िए क्‍यों बढ़ रहे मामले

Punjab-Haryana Corona Update: पंजाब में 12 तो हरियाणा में म‍िले 14 नए कोरोना केस, जान‍िए क्‍यों बढ़ रहे मामले

चंडीगढ़: बदलते मौसम के साथ देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फ‍िर बढ़ने लगे हैं। पंजाब में सोमवार को बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आए। वहीं पड़ोसी राज्य हरियाणा में 14 नए मामले सामने आए हैं। हरियाणा में नए मामलों में से 13 मामले अकेले गुरुग्राम में सामने आए। राज्य में कुल कोरोना संक्रम‍ित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है।

महामारी की शुरूआत के बाद से हरियाणा में 19 मार्च तक 10,714 मरीजों की मौत हुई। वहीं 10,56,868 लोगों का टेस्ट किया गया। 19 मार्च को कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट 98.98 प्रतिशत की रिकवरी रेट के साथ 0.53 प्रतिशत थी। पंजाब में महामारी की शुरूआत के बाद से 19 मार्च तक 20,516 मरीजों की मौत हुई। यहां कोरोना के 97 सक्रिय मामले हैं। 19 मार्च को पॉजिटिविटी रेट 0.60 प्रतिशत थी। हालांकि, किसी भी मरीज को आईसीयू या राज्य में जीवन रक्षक प्रणाली पर भर्ती नहीं किया गया है।

घर बैठे चुटकी में बुक करें Covid 19 की Booster Dose

कोविड के 13 नए केस, 43 हुई संख्या
गुरुग्राम में सोमवार को कोरोना के 13 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही अब मरीजों का आंकड़ा 43 पहुंच गया है। यह सभी मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करवा रहे हैं। इसके साथ ही जिले में पॉजिटिविटी रेट 0.82 प्रतिशत तक बढ़ गया है। बीते 1 सप्ताह से कोरोना के मामलों में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। 2 दिनों से लगातार 13 मामले आ रहे हैं। इससे पहले रविवार को भी 13 मामले जिले में आए थे। वहीं उससे पहले शुक्रवार और शनिवार को 10-10 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई थी। बीते 24 घंटों में 1577 लोगों ने कोरोना की जांच करवाई।


क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर

द‍िल्‍ली के संत परमानंद अस्पताल में फिजिशियन डॉ. अमेंद्र झा के मुताब‍िक, भारत में अभी ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट एक्सबीबी 1.16 का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। मौसम की वजह से इस समय हर घर में किसी न किसी को खांसी और जुकाम है और यह लक्षण कोविड के भी है। फिलहाल, कोई नई लहर आने की संभावना बहुत कम है। क्योंकि अब लोगों की बॉडी कोविड से लड़ने के लिए तैयार है। इस बीच लोगों को फिर से कोविड नियमों का पालन करना चाहिए।

BF7 Corona New Variant: नया वेरिएंट से बचने के लिए कहीं आप कर तो नहीं रहे ये गलती


बूस्‍टर डोज लगवाएं

उन्‍होंने बताया क‍ि जिन लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, उन्हें बूस्टर डोज लगवानी चाहिए। साथ ही जिन्हें डायबिटीज और क्रॉनिक बीमारियां है, वह अपना खास ख़याल रखें। उन्होंने बताया कि मौसम में जब भी बदलाव होगा, तब यह वायरस एक्टिव होगा। चूंकि इस समय लोगों की इम्यून पावर कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में वायरस बॉडी पर अटैक करता है। इसलिए, जरूरी है कि मौसम बदलने के साथ ही अपने खानपान के व्यवहार में भी बदलाव करें औक सिर्फ पौष्टिक आहार ही खाएं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से टेस्टिंग भी बढ़ा दी गई है। यह भी वजह है कि मामले ज्यादा आ रहे हैं। ऐसे में डरने की बजाय, नियमों का पालन करने की जरूरत है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News