Punjab Chunav News: पंजाब में शाम पांच बजे तक 63 फीसदी से ज्यादा मतदान, सबसे ज्यादा मानसा में पड़े वोट

109

Punjab Chunav News: पंजाब में शाम पांच बजे तक 63 फीसदी से ज्यादा मतदान, सबसे ज्यादा मानसा में पड़े वोट

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा (Punjab Chunav) की 117 सीटों के लिए रविवार को वोटिंग (Punjab Voting News) हुई। रविवार शाम पांच बजे तक राज्य में 63 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग हुई। शाम छह बजे तक चले मतदान का अंतिम आंकड़ा अभी सामने नहीं आया है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ था। शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य पुलिसकर्मियों के अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की कुल 700 कंपनियों को तैनात किया गया था।

इस बार कुल 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 93 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, शाम पांच बजे तक औसतन 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक मानसा में सबसे अधिक 73.45 प्रतिशत, जबकि मलेरकोटला में 72.84 प्रतिशत मतदान हुआ। फाजिल्का में 70.70 फीसदी, संगरूर में 70.43 फीसदी और मुक्तसर में 72.01 फीसदी मतदान हुआ। अमृतसर में 57.74 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मोहाली में सबसे कम 53.10 फीसदी मतदान हुआ।

Punjab Chunav News: पंजाब में वोटिंग के बीच बोले अकाली दल नेता मजीठिया- जरूरत पड़ी तो BJP से करेंगे गठबंधन!
अमृतसर में जब मतदान केंद्र पर आमने-सामने आ गए मजीठिया-सिद्धू
अमृतसर में एक मतदान केंद्र पर कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख नवजोत सिद्धू और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) नेता बिक्रम सिंह मजीठिया आमने-सामने आ गए और उन्होंने एक-दूसरे का अभिवादन किया। दोनों नेता अमृतसर पूर्व से एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने अपनी मां से उनके पैतृक स्थान पर मुलाकात की।

जुड़वा भाइयों सोहना-मोहना ने डाले अलग-अलग वोट
सोहना-मोहना के नाम से विख्यात जुड़वा भाइयों सोहन सिंह और मोहन सिंह ने अमृतसर में अपने अलग-अलग वोट डाले। इन दोनों भाइयों के शरीर आपस में जुड़े हुए हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने हाल में सोहन सिंह और मोहन सिंह को उनके अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र सौंपे थे। भारत के निर्वाचन आयोग ने सोहना और मोहना को अलग-अलग मतदाता माना था और उन दोनों को व्यक्तिगत मतदान का अधिकार देने का फैसला किया था। दोनों भाई पिछले साल ही 18 वर्ष के हुए थे। दोनों ने पहली बार मतदान किया है। दोनों भाइयों ने कहा कि वे मताधिकार का इस्तेमाल करके बहुत खुश हैं। अधिकारियों ने बताया कि सोहना और मोहना के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, ताकि दोनों अपनी गोपनीयता बनाए रखते हुए अलग-अलग मतदान कर सकें।

navbharat times -Punjab Voting news: वोटिंग से पहले बोले पंजाब BJP चीफ- हमें वोट नहीं देना तो कांग्रेस को दे देना, मगर AAP को नहीं
सोनू सूद को मोगा जाने से रोका गया, गाड़ी भी जब्त
मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें देखी गईं। कई युवा पहली बार अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर रहे थे। निर्वाचन आयोग ने अभिनेता सोनू सूद को मतदाताओं को प्रभावित करने की शिकायतों के बाद मोगा में मतदान केंद्रों पर जाने से रोक दिया। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने उनके वाहन को भी जब्त कर लिया है। सूद की बहन मालविका सूद सच्चर मोगा से कांग्रेस प्रत्याशी हैं।

इन दिग्गजों ने मतदान केंद्र पहुंचकर डाले वोट
राज्य में सुबह मतदान करने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, राज्य के मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, परगट सिंह और विजय इंदर सिंगला, कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब इकाई के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा शामिल थे। इनके अलावा मुख्यमंत्री पद के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार भगवंत मान ने मोहाली में मतदान किया। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल ने भी वोट दिया। सुखबीर बादल खुद गाड़ी चलाकर आए और मुक्तसर में वोट डालने के लिए अपने परिवार को साथ लाए।

navbharat times -Punjab election: 8 से 10 हजार रुपये कमाई, पंजाब की उड़मड़ सीट से नाई से लेकर मजदूर तक कैसे लड़ रहे चुनाव
राघ चड्ढा ने ईवीएम में खराबी का लगाया आरोप
आप नेता राघव चड्ढा ने ट्वीट करके आरोप लगाया कि गुरुहरसराय में एक मतदान केंद्र पर एक सरपंच ने मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश की। उन्होंने दावा किया कि सनौर, अटारी और मजीठा में कुछ ईवीएम में खराबी थी। मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मास्क और दस्ताने दिए गए और उनके हाथों को सैनिटाइज किया गया। आप नेता अरविंद केजरीवाल ने भी मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपने विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में धार्मिक स्थलों पर सुबह माथा टेका। प्रकाश सिंह बादल (94) ने वोट डालने के बाद कहा, ‘मैं खुश हूं कि हमारा लोकतंत्र बहुत मजबूत है। मैं आखिरी सांस तक अपने लोगों की सेवा करता रहूंगा।’

बादल परिवार और कैप्टन ने किया अपनी-अपनी जीत का दावा
बादल परिवार ने चुनाव जीतने का भरोसा जताया। पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि वह हर व्यक्ति से मतदान करने की अपील करती हैं। पटियाला में, पूर्व केंद्रीय मंत्री अमरिंदर सिंह ने भी अपनी जीत का भरोसा जताया। इन चुनावों में उनके समक्ष चुनौती के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, ‘कुछ खास चुनौती नहीं है। हम जीतेंगे।’ अमरिंदर सिंह की पत्नी परणीत कौर और बेटी जय इंदर कौर ने भी पूर्व मुख्यमंत्री की जीत का भरोसा जताया।

punjab voting



Source link