सामने आया फिक्सिंग का ऐसा मामला कि क्रिकेट देखना छोड़ देंगे लोग

324

क्रिकेट में फिक्सिंग की बात कोई नई नहीं है। बड़े-बड़े खिलाड़ी कई बार इसको लेकर विवादों में फंस चुके हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि कई चीजों को खेल पर असर पड़ने के नाम पर दबा दिया जाता है। आईपीएल फिक्सिंग के मामले में जांच करते हुए लोढ़ा केमिटी ने कहा था कि BCCI में आमूल-चूल परिवर्तन की आवश्यकता है। लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा हो ना सका। अब तो ऐसा लगता है कि क्रिकेट में हर मैच फिक्स ही होता है।

IMG 25102017 120707 0 -

आपने अभी तक मैच फिक्सिंग, स्पॉट फिक्सिंग के बारे में सुना होगा, आजतक न्यूज चैनल ने क्रिकेट में इस बार ‘पिच फिक्सिंग’ पर बड़ा खुलासा किया है। ‘आज तक’ के मुताबिक कैमरे में पुणे के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर ने पिच की तैयारी को लेकर गोपनीय जानकारी कैमरे के सामने उजागर की। बता दें कि बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में ही मैच खेला जाना है।

BCCI के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने आजतक के खुलासे पर कहा कि मैच पर फैसला ICC के मैच रैफरी लेंगे। BCCI पिच क्यूरेटर पर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

IMG 25102017 124100 0 -

खुलासे में क्या बोला पिच क्यूरेटर?

आजतक के रिपोर्टर ने पिच क्यूरेटर से अपने दो प्लेयरों के लिए पिच में कुछ बदलाव के लिए कहा, जिसपर पांडुरंग एक दम राजी हो गए। पिच क्यूरेटर ने कहा कि जो पिच हमने तैयार की है, उसपर 337 रनों तक का स्कोर हो सकता है। जिसे आराम से चेज़ किया जा सकता है।

रिपोर्टर के कहने पर पांडुरंग उसे पिच दिखाने को भी राजी हो गए, जबकि नियम के अनुसार पिच पर कप्तान और कोच के अलावा मैच से पहले कोई नहीं जा सकता है। वहीं पिच क्यूरेटर ने कहा कि वह कुछ ही मिनटों में ही पिच का मिजाज बदल सकते हैं। उन्होंने पिच पर कील वाले जूते पहनकर जाने की भी इजाजत दी।

पिच क्यूरेटर पैसों के लिए पिच को बदलने के लिए राजी भी हो गए। आपको बता दें कि पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर खुद क्रिकेट खेले हुए हैं, वह अपने जमाने में तेज गेंदबाज रह चुके हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भी पिच को लेकर पांडुरंग सलगांवकर की आलोचना हो चुकी है। कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच के लिए पुणे की पिच को घटिया बताया था।

रिपोर्टर ने अपनी बातचीत के दौरान साफ कहा कि हम इसका इस्तेमाल बुकी के साथ करेंगे। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने पिच में बदलाव की बात कही। जब रिपोर्टर ने डील के लिए पैसों की बात कही तो पांडुरंग ने कहा कि वह पहले मैच देख लें, डील हो गई है। पैसों को बाद में शेयर कर सकते हैं।

पांडुरंग ने बताया कि हम 5 मिनट में पिच का नेचर चेंज कर सकते हैं। उन्होंने समझाया कि अगर थोड़ी से मिट्टी गिरा देंगे, बोतल से पानी गिरा देंगे। पिच पर जूता घिस देंगे तो पिच खराब होगी जिससे उसका नेचर आसानी से बदल जाएगा।

BCCI करेगी कार्रवाई

इस खुलासे पर BCCI के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि BCCI खुलासे पर कड़ी कार्रवाई करेगी। अमिताभ ने कहा कि अभी उन्हें पूरे मामले का नहीं पता है, लेकिन इससे सख्ती से निपटा जाएगा। अमिताभ चौधरी ने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष से बात की है। उन्होंने कहा कि इसके बाद पांडुरंग को मैदान पर नहीं जाने दिया जाना चाहिए।