कैदियों का कुंभ में योगदान, लगाया अपने उत्पादों का स्टाल

0

तीर्थराज प्रयाग में चल रहे कुंभ मेले में श्रद्धालुओं का आगमन धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं के अतिरिक्त विभिन्न तरह के कैंप व अनेकों स्टाल मेला क्षेत्र में लगाए गए हैं। श्रद्धालु मेला क्षेत्र में लगे इन स्टालों का पूरा फायदा उठा रहे हैं।

धार्मिक आस्था के इस सबसे बड़े मेले कुंभ में सभी अपना योगदान देना चाहते हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों ने भी कुंभ में अपनी भागीदारी निभाई है। जेलों में रहकर उनके द्वारा बनाई गई विभिन्न वस्तुओं के उत्पाद की एक अलग प्रदर्शनी कुंभ में लगाई गई है।

बड़ी संख्या में लोग इस प्रदर्शनी को देखने आ रहे हैं और उन वस्तुओं को खरीद भी रहे हैं। कैदियों ने अपने हाथों से अगरबत्ती, मोमबत्ती, दरी, चादर, लकड़ी व लोहे के सामान और अनेक प्रकार की वस्तुएं बनाकर कुंभ में अपना योगदान दिया है।

लोगों को यह चीजें कम दामों पर उपलब्ध हो रही हैं। दूर-दूर से कुंभ मेले में आए लोग इन चीजों को देखने के साथ खरीद रहे हैं लोगों को चीजें पसंद भी आ रही हैं। कैदियों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को देखकर लोग उनके हुनर की तारीफ भी कर रहे हैं।

मेला क्षेत्र में किसी भी तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। मेला क्षेत्र में आने वाले लोगों को लाउडस्पीकर से लगातार हिदायत दी जा रही है।

पुलिसकर्मियों द्वारा बाइक से लगातार गश्त करने से असामाजिक तत्वों की दाल नहीं गल पा रही है और श्रद्धालु स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहे है।