मध्य प्रदेश के लोगों को पीएम का खास तोहफा, आज भोपाल पहुंच कर करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

214

मध्य प्रदेश: आज से पीएम मोदी अपने एक दिवसीय यात्रा के लिए मध्य प्रदेश के लिए रवाना होंगे. इस दौरान वह कई विकास परियोजनओं का लोकार्पण भी करेंगे. वहीं कुछ सरकारी जनसंपर्क अधिकारियों का कहना है कि राजगढ़ जिले के मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का शुभारंभ भी करेंगे. इस दौरान वह एक जनसभा को भी संबोधित करते हुए नजर आएंगे. इस राज्य में कुछ समय बाद चुनाव होने वाले है जिसको लेकर मोदी का एक दिन का दौरा बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

आपको बता दें कि मोदी करीब 12.10 बजे तक मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचेंगे. इस दौरान वह इंदौर प्रदेश में सरकार की शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ तहत अन्य परियोजनाओं का शुरआत भी करेंगे. इस परियोजना से राजगढ़ की जनता को पीने का पानी उपलब्ध होगा साथ-साथ सिंचाई की भी सुविधा उपलब्ध होगी. राजगढ़ यात्रा के बाद मोदी दोपहर करीब 3.15 बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे. यहां पर वो शहरी विकास महोत्सव के कार्यक्रम में शामिल होंगे. जिस दौरान पीएम राज्य के विभिन्न इलाकों में करीब 4000 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. इंदौर के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे.

यह भी पढ़ें: मंदसौर में राहुल का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, ‘हमारी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज 10 दिन में होगा माफ

pm narendra modi mp visit inaugurate several projects mohanpura dam 1 news4social -

मोहनपुरा स्थित बांध को बनाने में लगी 3,866.34 करोड़ रूपये की लगत

मोदी भोपाल पहुंचने के बाद मोहनपुरा रवाना हो जायेंगे. जिस दौरान वह इंदौर में कार्यक्रम का हिस्सा बनेगे. बता दें कि मोहनपुरा स्थित बांध को बनाने में लगभग 3,866.34 करोड़ रुपए की लागत लगी है. इसको बनाने का कार्य दिसंबर 2014 में शुरू हुआ था. इसमें 17 गेट है. इसके जलाशय की जल भराव क्षमता 5730 लाख घन मीटर है. जलाशय में करीब 1.35 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी. जिससे करीब 400 ग्रामों में पानी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित होगी. इससे किसानों को बारिश के पानी में ही निर्भर नहीं रहना होगा.

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर चुके है राज्य का दौरा

बता दें कि इससे पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश विधानसभा को ध्यान में रखकर राज्य का दौर कर के आए थे. वो वह मंदसौर गोलीकांड की पहली बरसी पर वहां गए थे. और उन्होंने वह किसानों को संबोधित भी किया था. उस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ की भी घोषणा की थी.

बहरहाल, मोदी की राज्य यात्रा को देखते हुए राज्य में सुरक्षा के मुख्त इंतजाम किये गए है. राज्य में सुरक्षा व्यवस्था ज्यादा बढ़ा दी गई है. पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है.