पीएम नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे रायपुर, इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर का किया उद्घाटन

213

रायपुर: पीएम मोदी आज अपने एक दिवसीय दौरे पर सुबह छत्तीसगढ़ पहुंचे है. राजधानी रायपुर में मोदी का एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनको फूल देकर स्वागत किया. यहां उन्होंने ने इंटीग्रेटेड कमांड ऐंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया है. पिछले तीन साल में यह मोदी का छत्तीसगढ़ में पांचवा दौरा है.

बता दें कि मोदी अब नया रायपुर स्मार्ट सिटी जाएंगे और वह बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट डेटा सेंटर और नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण भी करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह भी उनके साथ मौजूद रहेंगे.

pm narendra modi chhattisgarh visit naya raipur smart city steel plant 1 news4social -

राज्य पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि पीएम के एक दिवसीय दौरे को देखते हुए शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए है. इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था काफी बढ़ी गई है. भिलाई के जयंती स्टेडियम में जहां मोदी सभा को संबोधित करेंगे वह पर अधिक संख्या में पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी नया रायपुर की सभी गतिविधियों का देखने के बाद भिलाई के लिए रवाना हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेके कई हस्तियों ने दिए पर्यावरण को बचाने के सन्देश

वहां भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में आमसभा को संबोधित करेंगे. मोदी केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा को सौगात देंगे. उनके हाथों द्वारा किये गए इस शुभारंभ के साथ ही छत्तीसगढ़ का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा.

बता दें कि मोदी की सभा में आने वाले जनता के लिए डेढ़ लाख भोजन पैकेट को तैयार किया गया है, जिसमें छह पूड़ी के साथ हलाव और अचार रखा हुआ है. इस कार्य को पूरे करने की जिम्मेदारी तीन जिलों रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव को सौंपा गया है.

pm narendra modi chhattisgarh visit naya raipur smart city steel plant 3 news4social -

अधिकारियों ने बताया है कि मोदी भिलाई में सभा को संबोधित करने के अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना को शुरू करेंगे. वहीं वह इस एक दिवसीय यात्रा पर छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे. मंच में मोदी सूचना क्रांति योजना के तहत पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप भी प्रदान करेंगे.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की तरफ से घर खरीदने वालों के लिए एक सुनहरा मौका, जानिए पूरी खबर

इस दौरान मोदी मातृ वंदना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का वितरण भी करेंगे. इस दौरान रमन सिंह और केंद्रीय इस्पात मंत्री भी सभा को संबोधित करते नजर आएंगे.