Price Hike: भयंकर गर्मी और सस्ती शराब के मेल से खूब बढ़ी आइस क्यूब की डिमांड, पैकेट के दाम दोगुने बढ़े

180

Price Hike: भयंकर गर्मी और सस्ती शराब के मेल से खूब बढ़ी आइस क्यूब की डिमांड, पैकेट के दाम दोगुने बढ़े

नई दिल्ली: दिल्ली में शराब और बीयर तो सस्ती हो गई, लेकिन इसे ठंडी करने वाली एक ऐसी चीज महंगी हो गई है, जो लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है। हाल ये है कि जिसका जो मन है वो उस हिसाब से इसके दाम वसूल रहा है। बड़ी बात है कि इनकी न एक्सपायरी डेट है, न एमआरपी। जी हां… दिल्ली में बढ़ती गर्मी, शराब पर भारी से भी भारी डिस्काउंट और एक बोतल के साथ एक बोतल फ्री जैसी स्कीम के चलते आइस क्यूब की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में, जहां पहले जो पैकेट 15-20 रुपये में मिलता था अब उसके दाम 40-50 रुपये तक पहुंच गए हैं।

पैकेट्स टॉफी के, अंदर आइस क्यूब
जानकारी के मुताबिक, इस समय दिल्ली में आइस क्यूब की मांग 10 गुना से ज्यादा बढ़ गई है। हाल ये है कि डीलर मांग पूरी नहीं कर पा रहे। इससे दाम काफी बढ़ गए हैं। ये वो आइस क्यूब हैं जो दिल्ली के लोकल प्लांट्स में बनते हैं। थोक बाजार तक ये खुली हुई आती हैं, लेकिन आगे दुकानदारों तक पहुंचाने के लिए इनको चॉकलेट, टॉफी या अन्य चीजों के पैकेट्स में डालकर बेचा जाता है। ये आइस क्यूब किस पानी से बने हैं, कब बने हैं, क्या एमआरपी है… इसकी कोई जानकारी नहीं होती।

दिल्‍ली में भयंकर गर्मी ने शराब के दुकानदारों की टेंशन बढ़ा दी, बीयर के शौकीनों के लिए कम पड़ा ‘स्‍टॉक’
चिल्ड बीयर खत्म, आइस क्यूब्स मजबूरी
दिल्ली में इस समय काफी जगहों पर बीयर की एक बोतल के साथ एक बोतल फ्री दी जा रही है। लेकिन डिमांड इतनी ज्यादा है कि ठेके वाले गर्म बीयर ही पकड़ा रहे हैं। ऐसे में गाड़ियों के अंदर बैठकर या फिर अड्डे पर पीने वालों को आइस क्यूब लेनी पड़ रही है। लोगों ने बताया कि जहां हम एक बीयर से पैसे बचाते हैं, वहीं अब महंगी हुई आइस क्यूब के मन मुताबिक दाम देने पड़ रहे हैं। कुछ 25 रुपये में दे रहे हैं, तो कहीं 40-50 रुपये में मिलती है। ऐसे में ठंडी बीयर के लिए जेब गर्म करनी पड़ रही है। लोगों का कहना है कि इनके एक दम से दाम डबल हो गए हैं जो आज से पहले दिल्ली की गर्मियों में कभी नहीं हुए।

navbharat times -दिल्ली में जल्द खुलेंगे वाइन, बीयर के एक्सक्लूसिव मयखाने, जानें सरकार को होगी कितनी कमाई
80-100 पैकेट की मांग, आ रहे हैं सिर्फ 20
दुकानदारों ने बताया कि पीछे से ही माल की कमी हुई है। इसकी सबसे बड़ी वजह तगड़ी गर्मी पड़ना और शराब का सस्ता होना है। वहीं कोरोना के बाद से अब पूरी तरह से शादियां और अन्य पार्टियां हो रही हैं। ऐसे में डीलरों का फोकस यहां पर भी माल पहुंचाने का है। ऐसे में दुकानदारों को कम माल मिल रहा है। एक दुकानदार ने बताया कि रोज 80-100 पैकेट मंगाते हैं, लेकिन कभी 20 तो कभी 30-40 पैकेट ही मिल रहे हैं। ऐसे में रेट बढ़ाने पड़े हैं। कुछ दुकानदार इसका भी फायदा उठाते हैं। यही सीजन है। आगे बारिशों में यही पैकेट दोबारा नॉर्मल रेट पर बिकेंगे।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News