प्रज्ञा ठाकुर ने दी सफाई, कहा ‘बयान उधम सिंह लिए था, गोडसे के लिए नहीं’

1401
प्रज्ञा ठाकुर
प्रज्ञा ठाकुर ने दी सफाई, कहा 'बयान उधम सिंह लिए था, गोडसे के लिए नहीं'

बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने नाथूराम गोडसे और महात्मा गांधी के हत्यारे के अपने बयान से पलटी खायी है। कल संसद में गोडसे को “देशभक्त ” कहने पर बीजेपी की खूब भर्त्सना हुई।

भोपाल की सांसद ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से आज कहा कि उनकी टिप्पणी “नाथूराम गोडसे के लिए नहीं थी … मैंने DMK सांसद ए राजा के टोके जाने पर उधम सिंह नाम लिया था।”

प्रज्ञा ठाकुर, जिन्हें अप्रैल-मई में लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान गोडसे को देशभक्त बताने पर भी बवाल मचा था। आज रक्षा पर एक संसदीय सलाहकार समिति से प्रज्ञा ठाकुर को उनके बयान के लिए हटा दिया गया और शेष शीतकालीन सत्र के लिए संसदीय बैठकों में भाग लेने से रोक दिया गया।

पहली बार सांसद बनी प्रज्ञा ठाकुर ने विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया। जिस समय डीएमके के ए राजा बोल रहे थे और उन्होंने गोडसे के एक बयान का हवाला दिया कि उन्होंने महात्मा गांधी को क्यों मारा। इस पर प्रज्ञा ठाकुर ने श्री राजा को जवाब देते हुए गोड़से को देशभक्त बता दिया।

gdfgf -

प्रज्ञा ठाकुर ने सफाई देते हुए कहा, “जिस विषय पर चर्चा की गई, वह सुरक्षा का था और ए राजा ने ‘देशभक्त’ उधम सिंह के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि उधम सिंह ने जलियांवाला बाग नरसंहार के जनरल डायर के खिलाफ 20 साल तक नरसंहार करने से पहले उसे मारने का काम किया था। जब राजा बोलने गया, तो मैंने उन्हें बाधित कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें देशभक्त का नाम नहीं लेना चाहिए।”

यह भी पढ़ें: हरियाणा: एक ऐसा गैंग जो हत्या करके फेसबुक पर पोस्ट डालके लोगों की सहानुभूति लेता है, जाने-

“यह नाथूराम गोडसे के लिए नहीं था। मैंने उन्हें (ए राजा) उन्हें रोका जब उन्होंने उधम सिंह का नाम लिया। तब स्पीकर ने मुझे बैठने के लिए कहा और मैंने आज्ञा का पालन किया। हालांकि ए राजा ने अपना भाषण जारी रखा और नाथूराम गोडसे के बारे में उसी तरह से बोला।”

आज सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक जोरदार बयान जारी किया जिसमें कहा गया था: “गोडसे को देशभक्त नहीं कहा जाना चाहिए, हम ऐसी सोच की निंदा करते हैं।”

इस साल की शुरुआत में, जब प्रज्ञा ठाकुर ने चुनावी रैलियों के दौरान गोडसे को “देशभक्त” कहा था, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि वह अपनी पार्टी के सहयोगी को कभी “माफ़ नहीं कर पाएंगे”।