Pragati Maidan Tunnel: प्रगति मैदान टनल रोड से ट्रैवल टाइम में कटौती, जाम भी हुआ कम

0
113

Pragati Maidan Tunnel: प्रगति मैदान टनल रोड से ट्रैवल टाइम में कटौती, जाम भी हुआ कम

नई दिल्ली: प्रगति मैदान टनल रोड को खुले अब एक हफ्ता हो गया है और इंडिया गेट से लेकर मथुरा रोड, रिंग रोड, भैरों रोड, तिलक मार्ग, आईटीओ समेत तमाम इलाकों में ट्रैफिक पर इसका असर भी दिखने लगा है। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक हफ्ते के दौरान ट्रैफिक मूवमेंट के पैटर्न में काफी बदलाव देखने में आया है और पीक आवर्स के दौरान इंडिया गेट से रिंग रोड के बीच लोगों के ट्रैवल टाइम में काफी कमी आई है। इंडिया गेट से तिलक मार्ग, डब्ल्यू पॉइंट, आईटीओ और इंद्रप्रस्थ मार्ग से होते हुए आगे विकास मार्ग या रिंग रोड के रास्ते यमुनापार जाने वालों के ट्रैवल टाइम में 10 से 15 मिनट तक की कटौती हुई है। वहीं इंडिया गेट से भगवानदास रोड या शेरशाह रोड से मथुरा रोड और भैरों रोड होते हुए रिंग रोड से यमुनापार जाने वालों का 8 से 12 मिनट तक का ट्रैवल टाइम बच रहा है।

इसी तरह सुबह के समय भी रिंग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने वाले लोगों का 5 से 10 मिनट का ट्रैवल टाइम बच रहा है जो पहले भैरों रोड, मथुरा रोड, शेरशाह रोड या भगवान दास रोड पर लगने वाले जाम में बर्बाद होता था। इससे पीक आवर्स में नई दिल्ली इलाके में आवाजाही आसान हुई है। धीरे-धीरे इसमें और सुधार आएगा।

Pragati Maidan Tunnel: प्रगति मैदान टनल पर पहले संडे को कम लोग पहुंचे घूमने, कुछ शिकायतें भी कीं
ट्रैफिक पुलिस के नई दिल्ली जिले के डीसीपी आलाप पटेल ने बताया कि ट्रैवल टाइम में कमी आने के अलावा यह भी देखा जा रहा है कि अब जाम से बचने के लिए बड़ी संख्या में नई दिल्ली से यमुनापार की तरफ जाने के लिए लोग टनल रोड का इस्तेमाल करने लगे हैं। यही वजह है कि इस रोड में यमुनापार की तरफ जाने वाले रूट पर ट्रैफिक वॉल्यूम अपोजिट कैरिज-वे के मुकाबले काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। टनल रोड से हो रहे फायदे को देखते हुए ही अब इंडिया गेट का करीब दो तिहाई ट्रैफिक पुराना किला रोड की तरफ से एग्जिट करने लगा है, जहां से टनल रोड में प्रवेश करके लोग सीधे रिंग रोड पर निकल जाते हैं और वहां से आगे बिना किसी रेडलाइट पर रुके राजघाट, नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली की तरफ चले जाते हैं।

डीसीपी ने बताया कि नई दिल्ली में एंट्री का जो ट्रैफिक पैटर्न है, उसमें सुबह के समय रिंग रोड से नई दिल्ली की तरफ ट्रैफिक ज्यादा आता है, वहीं शाम में नई दिल्ली से यमुनापार की तरफ ट्रैफिक का वॉल्यूम ज्यादा रहता है। इसे देखते हुए पुराना किला रोड पर टनल रोड के एंट्री-एग्जिट पॉइंट पर पटियाला हाउस कोर्ट के आस-पास ट्रैफिक कंजेशन ना हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए यहां सुबह शाम पर्याप्त संख्या में ट्रैफिक स्टाफ को तैनात भी किया जा रहा है, ताकि अवैध पार्किंग पर रोक लगाई जा सके। ऐसी गाड़ियों को हटाने के लिए क्रेनें भी तैनात की जा रहीं हैं।

navbharat times -
अधिकारियों ने बताया कि मथुरा रोड पर अभी कुछ यू टर्न खुलने बाकी हैं। इसके अलावा भैरों रोड टी-पॉइंट का अंडरपास भी खुलना है। जब ये सब ट्रैफिक के लिए खुल जाएंगे, तब इस पूरे इलाके में ट्रैफिक कंजेशन और कम हो जाएगा। उसके बाद सुरक्षा इंतजामों का आकलन करके डब्ल्यू पॉइंट से सुंदर नगर के बीच की अधिकतर रेड लाइट्स भी हटा दी जाएंगी, जिससे मथुरा रोड के इस हिस्से में ट्रैफिक पूरी तरह स्मूद हो जाएगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link