प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन हुआ जारी ऐसे करे आवेदन ।

0

केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अकादमिक वर्ष 2017-18 में प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार www.ksb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर, 2017 है। स्कॉलरशिप का विस्तृत ब्योरा इस प्रकार है-

योग्यता
1. पूर्व-सैन्यकर्मियों के बच्चे जिन्होंने सत्र 2017 में इंजीनियरिंग/बीटेक/बीई/एमबीबीएस/बीडीएस/बीएड/बीबीए/बी.फार्मा
/बीसीए/ एमबीए (प्रोफेशनल कोर्सेज की पूरी लिस्ट वेबसाइट www.ksb.gov.in पर उपलब्ध है) समेत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज के प्रथम वर्ष में एडमिशन लिया है।
2. सशस्त्र सेनाओं से जेसीओ या उससे नीचे की रैंक पर रिटायर पूर्व सैन्यकर्मी। (कमिशंड अधिकारियों के बच्चे पीएम स्कॉलरशिप के लिए योग्य नहीं हैं)
3. 12वीं में 60 फीसदी अंक होना जरूरी (जिन्होंने ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर में एडमिशन लिया हो) या ग्रेजुएशन में 60 फीसदी अंक होना जरूरी (जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर में एडमिशन लिया हो)।
4. द्वितीय वर्ष के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य नहीं हैं.
स्कॉलरशिप राशि
i) लड़कियों के लिए – 2,250 रुपये प्रतिमाह (27,000 प्रति वर्ष)
ii) लड़कों के लिए 2,000 रुपये (24,000 रुपये प्रति वर्ष)
हिन्दुस्तान जॉब: बैंक PO, मैनेजमेंट ट्रेनी के 3562 पदों पर होगी भर्ती

यूं करें आवेदन
1. www.ksb.gov.in पर जाएं
2. अगर रजिस्टर नहीं किया है तो पहले रजिस्टर करें (पूर्व सैन्यकर्मी का नाम, जन्मतिथि, सर्विस नंबर, रैंक, पता, अकाउंट्स डिटेल्स, आधार नंबर आदि जानकारियों के साथ)
3. अपना फोन नंबर और ईमेल डालें. सब्मिट कर रजिस्ट्रेशन को सेव करें।
4. रजिस्ट्रेशन के बाद आपके ईमेल पर एक लिंक भेजा जाएगा। उस पर क्लिक करने के बाद ही आपका केएसबी पर अकाउंट एक्टिवेट होगा। आपके मेल पर भेजे गए पासवर्ड के साथ केएसबी की साइट पर लॉग इन करें।
5. PMSS New application को चुनें और आवेदन करें। सभी दस्तावेज अपलोड करें।
6. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अपनी एप्लीकेशन की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करें। और इसकी प्रति लेकर सैनिक वेलफेयर ऑफिस पहुंचें। अपने साथ वेरिफिकेशन के लिए मूल दस्तावेज लाना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − three =