PM Narendra Modi के Rajasthan दौरे का काउंटडाउन शुरू, क्या Banswara Mangarh Dham होगा राष्ट्रीय स्मारक घोषित? | PM Narendra Modi Rajasthan Banswara Mangarh Dham Visit Latest News | Patrika News

223
PM Narendra Modi के Rajasthan दौरे का काउंटडाउन शुरू, क्या Banswara Mangarh Dham होगा राष्ट्रीय स्मारक घोषित? | PM Narendra Modi Rajasthan Banswara Mangarh Dham Visit Latest News | Patrika News

PM Narendra Modi के Rajasthan दौरे का काउंटडाउन शुरू, क्या Banswara Mangarh Dham होगा राष्ट्रीय स्मारक घोषित? | PM Narendra Modi Rajasthan Banswara Mangarh Dham Visit Latest News | Patrika News

प्रदेश में अगले वर्ष 2023 में विधानसभा चुनाव के साथ ही उससे पहले गुजरात में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र प्रधानमंत्री का बांसवाड़ा दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसके कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। इन सभी के बीच सभी की नज़रें प्रधानमंत्री के संबोधन पर भी रहेंगी जिसमें मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्ज़ा दिए जाने की वर्षों पुरानी मांग पर संभावित घोषणा होगी।

तैयारियां पूरी, अंतिम जायज़ा लेंगे नेता

प्रधानमंत्री के मानगढ़ दौरे की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। इस बीच प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता आज कार्यक्रम स्थल पर जाकर व्यवस्थाओं का अंतिम जायज़ा लेंगे। जानकारी के अनुसार भाजपा राष्ट्रीय संगठक वी सतीश, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल दोपहर 1 बजे प्रधानमंत्री के मानगढ़ धाम आगमन की तैयारियों और कार्यक्रम स्थल का जायजा लेंगे।

ये भी पढ़ें : CM Ashok Gehlot ने उठाए सवाल, बोले ‘कुछ दिन पहले रिनोवेशन, फिर कैसे गिरा पुल?’

गहलोत भी जाएंगे मानगढ़, पीएम कार्यक्रम में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार 1 नवंबर को उदयपुर, बांसवाड़ा और अजमेर जिले के दौरे पर रहेंगे। इस दौरे में सीएम गहलोत बांसवाड़ा में आदिवासियों के आस्था के केंद्र मानगढ़ धाम भी जाएंगे। जारी हुए कार्यक्रम के अनुसार गहलोत 31 अक्टूबर की रात ही 8:30 बजे जयपुर से विशेष विमान से उदयपुर पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम उदयपुर में करेंगे। उसके बाद 1 नवंबर को सुबह 9:30 बजे उदयपुर से बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद सीएम गहलोत दोपहर 1:15 से दोपहर 2:45 तक उदयपुर सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। शाम 4 सीएम उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट से अजमेर के किशनगढ़ एयरपोर्ट पहुंचेंगे वहां से पुष्कर पहुंचेंगे जहां पर पुष्कर मेले का शुभारंभ कर दीपोत्सव कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।

3 प्रदेशों के आदिवासियों को साधने की कवायद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मानगढ़ धाम जनसभा के जरिए भाजपा की कोशिश राजस्थान के साथ ही पडोसी राज्यों गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासी समुदाय को साधने का साधने की भी रहेगी। दरअसल गुजरात में जहां आगामी विधानसभा चुनाव होने हैं तो वहीं राजस्थान और मध्य प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में 3 राज्यों के आदिवासी मतदाताओं को मानगढ़ धाम में जनसभा के जरिए बीजेपी अपने पाले में लाने का प्रयास करेगी। अकेले राजस्थान के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में करीब 16 सीटें ऐसी हैं जो एसटी वर्ग के लिए रिजर्व है।

ये भी पढ़ें : 1500 आदिवासियों के बलिदान का गवाह रहा है मानगढ़ धाम

चार जिलों को भीड़ जुटाने का टारगेट

प्रदेश भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मानगढ़ धाम में होने वाली जनसभा में भीड़ जुटाने का जिम्मा आदिवासी अंचल के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले की भाजपा इकाइयों को दिया गया है। इसके अलावा राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा जिलों को भी टारगेट दिया गया है। प्रदेश भाजपा नेताओं की माने तो मानगढ़ धाम में करीब 1 लाख लोगों की भीड़ जुटेगी जिसमें राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश और गुजरात से भी लोग जनसभा में शामिल होंगे।

… इसलिए हो रही राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग

देशभर के आदिवासियों और इनमें भी खासकर राजस्थान, गुजरात और मध्य्रपेदश के आदिवासियों की जन जन की आस्था का केंद्र है मानगढ़ धाम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार को मानगढ़ दौरे के साथ ही हर तरफ से आवाज आ रही है कि इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए। पूरी दुनिया में ऐसा शायद ही कोई स्थान हो जहां देश की रक्षा के लिए 1500 आदिवासी बलिदान हो गए। जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार से भी विभत्स कांड को क्रूर अंग्रेजी सरकार ने यहां अंजाम दिया था। ऐसे में मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की दशकों पुरानी मांग के अब पूरी होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है।

देश में 15 वें राष्ट्रपति के रूप में द्रोपदी मुर्मू के शपथ लेने के तुरंत बाद देश भर में आदिवासी क्षेत्रों में खुशी जाहिर हुई थी। तब भारतीय जनता पार्टी ने बकायदा राजस्थान के वांगड़ क्षेत्र में पदयात्रा निकालकर आदिवासियों से गहरे जुड़ाव का संकेत दिया था। अब पार्टी के नेताओं का कहना है कि आदिवासियों के साथ ही जन जन की आस्था के केंद्र को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने से पार्टी के प्रति जबरदस्त विश्वास बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ही धूली वंदना कार्यक्रम में आ रहे हैं। बांसवाड़ा जिले की आनंदपुरी पंचायत समिति क्षेत्र की पहाड़ी पर मानगढ़ धाम स्थित हैं। 17 नवंबर 1913 में गोविन्द गुरु के नेतृत्व में अंग्रेजों से स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ते हुए करीब 1500 आदिवासी शहीद हुए थे। मानगढ़ से जुड़े अधिकृत दस्तावेज दिल्ली के राष्ट्रीय अभिलेखागार से हैं। केंद्र सरकार इस आधार पर ही यहां काम कर रही है। राजस्थान सरकार भी इस पवित्र स्थान पर विशेष ध्यान देती रही है



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News