PM Narendra Modi का भीलवाड़ा दौरा, Pilot फैक्टर से नाराज गुर्जरों पर BJP का देव नारायण कार्ड, पढ़ें पूरी खबर

45
PM Narendra Modi का भीलवाड़ा दौरा, Pilot फैक्टर से नाराज गुर्जरों पर BJP का देव नारायण कार्ड, पढ़ें पूरी खबर

PM Narendra Modi का भीलवाड़ा दौरा, Pilot फैक्टर से नाराज गुर्जरों पर BJP का देव नारायण कार्ड, पढ़ें पूरी खबर


जयपुर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस की आपसी कलह सर्वविदित है। बीजेपी ने पायलट फैक्टर के चलते गुर्जरों की सरकार के प्रति नाराजगी को भुनाने की कोशिशें करनी शुरू कर दी है। सरकार से नाराज गुर्जरों को लुभाने के लिए बीजेपी ने मोदी कार्ड खेला है। इसके तहत गुर्जरों के आराध्य देव माने जाने वाले देव नारायण जयन्ती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। वे भीलवाड़ा जिले के आसींद के पास गांव मालासेरी डूंगरी में गुर्जर समाज के लोकदेवता भगवान देवनारायण के 1 हजार 111वें प्रकट्योत्सव में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुर्जर समाज के लिए बड़ी घौषणा भी कर सकते हैं। गुर्जर समाज के धार्मिक स्थल को लेकर विशेष परियोजना और आरक्षण संबंधी मांग पर भी बड़ा ऐलान कर सकते हैं। हालांकि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को धार्मिक यात्रा बताया जा रहा है। हालांकि राजनीतिक हलकों में इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं।

40 विधानसभा सीटों पर गुर्जरों का विशेष प्रभाव

राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं और करीब 40 सीटों पर गुर्जर मतदाताओं का विशेष प्रभाव है। भीलवाड़ा जिले के मालासेरी डूंगरी ना केवल राजस्थान बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में बसने वाले लाखों गुर्जरों की आस्था का केन्द्र है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भीलवाड़ा दौरे के पीछे गुर्जरों को साधने का सियासी संदेश छिपा है। राजस्थान में गुर्जर समाज का एक बड़ा तबका कांग्रेस से नाराज चल रहा है क्योंकि कांग्रेस ने उनके समाज के नेता सचिन पायलट को दरकिनार कर रखा है। पायलट की वजह से गुर्जर समाज कांग्रेस से नाराज है।हालांकि गुर्जरों को साधे रखने के लिए राज्य सरकार ने एक दिन पहले ही देवनारायण जयन्ती पर सार्वजनिक अवकाश की मांग मानते हुए अवकाश स्वीकृत किया था।
Sachin Pilot ने बताया 1000000 बूथों वाला प्लान, BJP के पन्ना प्रमुख सिस्टम से लड़ने की तैयारी

विशेष आरक्षण का प्रावधान 9वीं अनुसूचि में शामिल करने की मांग

राजस्थान का गुर्जर समाज पिछले लम्बे समय से विशेष आरक्षण के प्रावधान को संविधान की 9वीं अनुसूचि में शामिल करने की मांग कर रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भीलवाड़ा दौरे के दौरान गुर्जर सहित अन्य घुमन्तु जातियों को दिए गए विशेष आरक्षण के प्रावधान को 9वीं अनुसूचि में शामिल करने की मांग फिर से उठी है। कांग्रेस के प्रदेश सचिव जसवंत गुर्जर का कहना है कि भाजपा सरकार के दौरान गुर्जर समाज ने आरक्षण आन्दोलन किया था जिसमें 72 से अधिक गुर्जरों की जान गई थी। अभी भी गुर्जरों को दिए गए 5 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान को केन्द्र सरकार ने 9वीं अनुसूची में शामिल नहीं किया है। कांग्रेस द्वारा बार बार मांग किए जाने के बावजूद केन्द्र की भाजपा सरकार इस पर चुप्पी साधे बैठी है। जसवंत गुर्जर ने कहा कि बीजेपी को गुर्जर समाज को साधने की थोथी घोषणा करने के बजाय आरक्षण संबंधी मांग को पूरा करना चाहिए।
navbharat times -Rajasthan में 1400 वर्ष बाद मंदिर का हुआ जीर्णोद्धार, यूपी के CM Yogi बोले देश आगे बढ़ रहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे का मिनट टू मिनट प्रोग्राम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार 28 जनवरी को भीलवाड़ा दौरे पर आएंगें। वे सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली से रवाना होंगे। भारतीय वायू सेना के विशेष विमान के जरिए वे सुबह साढे 10 बजे उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद हेलीकॉप्टर के जरिए उदयपुर से भीलवाड़ा के लिए उड़ान भरेंगे। सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर वे भीलवाड़ा के मालासेरी डूंगरी पहुंचेंगे। इसके बाद वे भगवान देवनारायण की प्रतीमा के समक्ष पुष्प अर्पित करने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1 बजे वे वापस भीलवाड़ा से उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 1 बजकर 55 मिनट पर उदयपुर से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़

PM modi को फड़ चित्रकला से बताई जाएगी भगवान देवनारायण की जीवनी, देखें 15 चित्रकारों ने कैसे संजोया

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News