अब ‘स्वच्छ भारत अभियान पार्ट-2’ की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

0

स्वच्छ भारत के अभियान के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत पार्ट-2 की शुरुआत करने जा रहे है. यह अभियान 15 सितंबर से शुरू होगा और 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती तक चलेगा.

बता दे चार साल पहले 2 अक्टूबर को ही पीएम मोदी ने स्वच्छ्ता मिशन की शुरुआत की थी, जिसके 4 साल पूरा होने जा रहा है. इस साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की भी शुरुआत होने जा रही है. 15 सितंबर सुबह 9:30 बजे ‘स्वच्छ्ता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत होगी.

स्वच्छता मिशन से जुड़े लोगों से करेंगे मुलाकात

इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी स्वच्छ्ता मिशन से जुड़े लोगों से मुलाकात भी करेंगे. अभियान के दौरान स्कूल और सरकारी विभागों के अलावा जनप्रतिनिधियों, प्रसिद्ध और गणमान्य लोगों और सामाजिक संस्थाओं की स्वच्छता में भागीदारी तय की जाएगी. जिला ग्रामीण विकास एजेंसी की ओर से इस अभियान की कार्य योजना का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है.

स्वच्छता ही सेवा कार्येक्रम का करेंगे शुभआरंभ

इस कार्यक्रम में 15 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा 2018 कार्यक्रम के शुभारंभ में सभी स्कूली छात्र, सरकारी विभाग, जनप्रतिनिधि संगठन और नामचीन हस्तियां हिस्सा लेंगी. इसी तरह 16 सितंबर को पंचायती राज संस्थानों की ओर से स्वच्छता सभा का आयोजन और श्रमदान से स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन होगा.

कुछ यु रहेगा प्लान;

17 सितंबर को गणमान्य व्यक्तियों की ओर से श्रमदान किया जाएगा और 22 सितंबर को रेलवे की ओर से स्वच्छता अभियान का आयोजन होगा.

24 सितंबर को कॉर्पोरेट और कंपनियों की भागीदारी से श्रमदान, स्वच्छता अभियान और पौधारोपण जैसे स्वच्छता कार्य शुरू किए जाएंगे.

25 सितंबर को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत उन लोगों को प्रेरित किया जाएगा जो अपनी इच्छा से स्वच्छता में श्रमदान कर सकें.

29 सितंबर को हथकरघा उद्योग, फैक्ट्री और सहकारी बैंक की अगुआई में अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा. इस अभियान की पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जाएगी.