न्यू ईयर पर युवाओं को मोदी की तरफ से खास तोहफा, इस योजना से मिलेगी निशुल्क ट्रेनिंग

0

नई दिल्ली: मोदी सरकार युवाओं में स्किल डेवलप करने और नौकरी देने के लिए अपनी योजनाओं के माध्यम से कड़ी प्रयास करती नजर आ रहीं है. जिसके तहत सरकार द्वारा कई मित्र कार्यक्रम भी चलाए गए है.

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने बताया था कि महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के अनुरूप एक लाख ‘आयुष्मान मित्र’ की भर्ती की योजना है. अब इसी राह में मोदी सरकार ने वरुण मित्र योजना बनाई है. वरुण मित्र योजना बनाने के लिए सरकार द्वारा निशुल्क ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

जानिए क्या है वरुण मित्र कार्यक्रम

मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्‍यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (एनआईएसई) की ओर से वरुण मित्र कार्यक्रम संचालित किया गया है. जिसे सोलर वॉटर पम्पिंग ‘वरुण मित्र’ कार्यक्रम कहा गया है. इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को सोलर सिस्टम के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है. इस ट्रेनिंग के द्वारा लोग रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर वाटर पम्पिंग कंपोनेंट और सोलर रिसोर्स असेसमेंट वाटर टेबल के निम्न तरीकों से अन्य आवश्यक प्रशिक्षण ले सकेंगे. इसके बवजूद कार्यक्रम में सोलर पीवी वॉटर पम्पिंग सिस्टम के लिए सेफ्टी प्रैक्टिस, ऑपरेशन एंड मेंटनेंस, टेस्टिंग एवं कमीशनिंग की भी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी.

ऐसे दी जाएगी ट्रेनिंग

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों को सिर्फ क्लास रूम लैक्चर नहीं लेना होगा बल्कि प्रैक्टिकल हैंडस-ऑन, फील्ड विजिट, इंडस्ट्रियल विजिट, लैब एक्सपेरिटमेंट भी करवाया जाएगा. इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 28 दिसंबर तक अप्लाई करना पड़ेगा. वहीं ट्रेनिंग 1 जनवरी से 19 जनवरी 2019 के बीच दी जाएगी. जिसमें आपको 120 घंटे क्लास दी जाएगी.

वहीं जो भी इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानना चाहता है वह सरकार की आधिकारिक वेबसाइट……https://mnre.gov.in/sites/default/files/webform/notices/Revised%20Solar%20Water%20Pumping%20System.pdf  पर जाकर का आवेदन कर सकता है. इस लिंक के माध्यम से आप एप्लीकेशन फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते है. ये ट्रेनिंग गुरुग्राम, ग्वाल पहाड़ी स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी के परिसर में दी जाएगी.