PM Modi Live: पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद दे सकते हैं देश को कई सौगात, देखिए तैयारी

160
PM Modi Live: पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद दे सकते हैं देश को कई सौगात, देखिए तैयारी

PM Modi Live: पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद दे सकते हैं देश को कई सौगात, देखिए तैयारी

नई दिल्ली: भारत आज आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सुबह 7.30 बजे लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे। इसके बाद वह देश को संबोधित करेंगे। देश 75वें स्वतंत्रता दिवस पर कई बड़े कार्यक्रमों का आयोजन भी कर रहा है। इसमें आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा भी शामिल है। पूरे देश में गजब का उत्साह है। वहीं दिल्ली में लाल किले से लेकर देश भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी के संबोधन को लेकर यहां काफी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है। साथ ही रूट भी डायवर्ट किए गए हैं। लाल किले के आस-पास नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। वहीं चर्चा है कि पीएम मोदी अपने संबोधन में कुछ नई योजनाएं देश के नागरिकों के लिए घोषित कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक सुबह 7.06 बजे पीएम मोदी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर फूल चढ़ाएंगे। इसके बाद लाल किले के लिए रवाना होंगे। लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा। यहां 7.30 बजे पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा (Indian Flag) फहराएंगे। फिर देश को संबोधित करेंगे।

हील इन इंडिया, हील बाय इंडिया हो सकती है घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ‘हील इन इंडिया’, ‘हील बाय इंडिया’ जैसी कई पहलों की घोषणा कर सकते हैं। पीएम मोदी 2047 तक ‘सिकल सेल’ बीमारी को खत्म करने के लिए एक रोडमैप जारी कर सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में सर्विकल कैंसर के खिलाफ क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस टीके (क्यूएचपीवी) को शामिल करने और एक नए नाम ‘पीएम समग्र स्वास्थ्य मिशन’ के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का विस्तार भी सोमवार को लालकिले से मोदी के भाषण में शामिल हो सकता है।

इन मार्गों में बिल्कुल न निकलें
पुलिस के परामर्श के मुताबिक नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग की ओर जाने वाला लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड समेत कुल आठ सड़कें आम लोगों के वाहनों के लिए बंद रहेंगी।

कल भी बंद रहेंगे ये मार्ग
नोएडा, लोनी, सिंघू, गाजीपुर, बदरपुर, साफिया, महाराजपुर, आया नगर, औचंदी, सूर्य नगर, रजोकरी, अप्सरा, कालिंदी कुंज, झाड़ौदा, भोपुरा, लाल कुआं पुल प्रह्लाद पुर और टिकरी बॉर्डर वाणिज्यिक और अन्य वाहनों के लिए शुक्रवार को रात 10 बजे से शनिवार सुबह 11 बजे तक बंद रहेंगे। इसी प्रकार ये रास्ते रविवार और सोमवार को भी बंद रहेंगे।

ड्रोन रडार सब एक्टिव
उन्होंने कहा कि ड्रोन के खतरे को देखते हुए राडर तैनात किए जाएंगे। वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान मंच के निकट एक पतंग आकर गिरी थी। हालांकि प्रधानमंत्री ने अपना भाषण जारी रखा था। पुलिस ने उत्तर, मध्य और नई दिल्ली जिलों में हवाई वस्तुओं पर लगाम लगाने के लिए उन्नत किस्म के करीब 1,000 कैमरे लगाए हैं। ये कैमरे लाल किले तक जाने वाले वीवीआईपी मार्ग पर भी नजर रखने में मदद करेंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link