PM Modi In Patna : ‘बिहार की मजबूती से देश होगा मजबूत’, पढ़िए- शताब्दी समारोह में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

0
57

PM Modi In Patna : ‘बिहार की मजबूती से देश होगा मजबूत’, पढ़िए- शताब्दी समारोह में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi In Patna) मंगलवार को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने बिहार विधानसभा में स्मृति स्तंभ का उद्घाटन किया। यहां पीएम मोदी ने कल्पतरु की पौधा लगाया। बिहार विधानसभा में पहुंचने वाले पीएम नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एक साथ दिखे। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत सबको नमन करते हुए की। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार का ये स्वभाव है कि जो बिहार से स्नेह करता है, बिहार उसे वो प्यार कई गुना करके लौटाता है। आज मुझे बिहार विधानसभा परिसर में आने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होने का सौभाग्य भी मिला है। मैं इस स्नेह के लिए बिहार के जन-जन को हृदय से नमन करता हूं। पढ़िए पीएम मोदी के भाषण की अहम बातें…


1- विश्व में लोकतंत्र की जननी हमारा भारत
पीएम मोदी ने कहा कि ‘मैं जब भी बड़े वैश्विक मंच पर जाता हूं, तो बड़े गर्व से कहता हूं कि विश्व में लोकतंत्र की जननी हमारा भारत है, भारत Mother of Democracy है। बिहार की गौरवशाली विरासत, पाली में मौजूद ऐतिहासिक दस्तावेज़ भी इसके जीवंत प्रमाण हैं।’

2- जब दुनिया सभ्य हो रहा था तब वैशाली में लोकतंत्र स्थापित था
पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया के बड़े भू-भाग सभ्यता और संस्कृति की ओर अपना पहला कदम बढ़ा रहे थे, तब वैशाली में परिष्कृत लोकतंत्र का संचालन हो रहा था। जब दुनिया के अन्य क्षेत्रों में जनतांत्रिक अधिकारों की समझ विकसित होनी शुरू हुई थी, तब लिच्छवी और वज्जीसंघ जैसे गणराज्य अपने शिखर पर थे।

3- बिहार ने पहला राष्ट्रपति दिया
पीएम मोदी ने कहा कि बिहार ने आज़ाद भारत को डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद के रूप में पहला राष्ट्रपति दिया। लोकनायक जयप्रकाश, कर्पूरी ठाकुर और बाबू जगजीवन राम जैसे नेतृत्व इस धरती पर हुए। जब देश में संविधान को कुचलने का प्रयास हुआ, तो भी उसके खिलाफ बिहार ने सबसे आगे आकर विरोध का बिगुल फूंका।

Copy

4 – देश के लिए हमारी आवाज एकजुट होनी चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि देश के सांसद के रूप में, राज्य के विधायक के रूप में हमारी ये भी ज़िम्मेदारी है कि हम लोकतंत्र के सामने आ रही हर चुनौती को मिलकर हराएं। पक्ष-विपक्ष के भेद से ऊपर उठकर, देश के लिए, देशहित के लिए हमारी आवाज एकजुट होनी चाहिए।

5- बिहार की मजबूती से देश मजबूत होगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबू जगजीवन राम, कर्पूरी ठाकुर जैसे महान नेता बिहार में हुए। बिहार जितना संमृद्ध होगा भारत की लोकतांत्रिक शक्ति भी उतनी मजबूत होगी। आजादी के अमृत महोत्सव और बिहार विधानसभा के 100 सालों का ये महोत्सव प्रत्येक जनप्रतिनिधि के लिए आत्मविवेचना का अवसर लेकर आया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News