यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 में प्रधानमंत्री ने रोज़गार और व्यापार की नयी उम्मीदें दी

335

उत्तर प्रदेश में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हिस्सा लिया. कार्यक्रम में सहभागिता दर्ज करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योगी सरकार अच्छा काम कर रही है. इस वक़्त यूपी देश का ग्रोथ इंजन है. अब यूपी में नींव तैयार हो चुकी है, जिससे न्यू उत्तर प्रदेश का विकास होगा.

योगी का युग है ये

मीडिया को संबोधित करते हुए प्राधानमंत्री मोदी ने यूपी के विकास को लेकर कई बातें कही. उन्‍होंने कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, ब्यूरोक्रेसी, पुलिस, और उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो अपने उत्तर प्रदेश को इतने कम समय में समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले आई है. उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश में 60 प्रतिशत लोग वर्किंग एज ग्रुप में हैं और ये ग्रुप ही प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाएगा. यूपी में सुपरहिट परफॉर्मेंस देने के लिए योगी की टीम तैयार है, यहां के लोग तैयार हैं. हम यूपी में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे जो कि उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों तक ले जाएगा. हमारी सरकार चाहे केंद्र में हो या राज्य में, हम जॉब सेंट्रिक के साथ-साथ पीपल सेंट्रिक ग्रोथ पर जोर देते हैं. हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था चाहते हैं कि जिसमें गरीबों का वित्तीय समावेशन भी हो व सभी का कल्याण हो. पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल इलाहाबाद महाकुंभ यूपी सरकार के लिए बहुत बड़ा अवसर है.

यूपी की हर खूबी पर बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, उत्तर प्रदेश आज अनाज के उत्पादन में, गेहूं के उत्पादन में, गन्ने के उत्पादन में, दूध के उत्पादन में, आलू के उत्पादन में, पूरे देश का नंबर वन स्टेट है. देश में दूसरे नंबर पर सब्जियों और तीसरे नंबर पर फलों का उत्पादन यहीं होता है. पीएम मोदी ने कहा मुझे बहुत खुशी है कि योगी जी की सरकार हताशा और निराशा में डूबे हुए प्रदेश के माहौल से पीछा छुड़ाकर पॉजिटिविटी से निर्णय ले रही है, नीतियां बना रही है.

Modi 3 -

खेती पर ख़ास बात

समिट में पीएम मोदी ने कहा किसान के प्रॉडक्ट बाजार तक पहुंचें हम इसका इंतजाम कर रहे हैं. खेती से जुड़ी एक बड़ी चुनौती है, खेत से लेकर बाजार तक पहुंचने में बड़ी मात्रा में फसल और फल-सब्जियां खराब हो जाती हैं. फसल-अनाज-फल-सब्जियों की बर्बादी कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत पूरी सप्लाई चेन और इंफ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में कृषि उत्‍पादों, कृषि अवशेष से पैसा कमाने की भी असीम संभावनाएं मौजूद हैं. खासकर गन्ने के उत्पादन में यूपी के सबसे आगे रहने की वजह से यहां इथेनॉल प्रॉडक्शन का बहुत संभावना है.

डिफेन्स कोरिडोर से नयी उपलब्धियां

प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा करते हुए कहा, आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी करने जा रहा हूं. इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा. इनमें एक यूपी में प्रस्तावित है. बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा. उन्‍होंने कहा कि ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों पर ले जाएगा.

मुख्यमंत्री के मन की बात

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने मन की बात रखी. उन्होंने कहा कि यूपी अब बीमारू राज्य से निकल रहा है. मोदी के मार्गदर्शन में यूपी को समृद्ध राज्य बनाएंगे. भारत को महाशक्ति बनाने का रास्ता यूपी से होकर जाता है. देश में 99 स्मार्टसिटी बन रहे हैं उनमें 10 यूपी के हैं. यूपी में कानून का राज कायम कर रहे हैं. अगले 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे. यूपी में फूड प्रोसेसिंग, टेलिकॉम और आईटी सेक्टर को मजबूत कर रहे हैं. राज्य के हर जिले में पारंपरिक रोज़गार के लिए वन राज्य वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट लागू है.

अडानी और अंबानी के वादे

इस अवसर पर अडानी ग्रुप के चैयरमेन गौतम अडानी ने कहा कि वह यूपी में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे. साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के विकास के बिना भारत का विकास संभव नहीं है. अंबानी ने कहा कि जियो का सबसे बड़ा बाजार यूपी में है. जियो यूपी में 10 हज़ार करोड़ का निवेश करेगी. जियो प्रायोरिटी बेस पर 2 करोड़ फोन यूपी में पहुंचाएगी. मुकेश अंबानी ने वादा किया कि हमारा मकसद है कि हम दिसंबर 2018 तक प्रदेश के छोटे से छोटे गांव तक जियो को पहुंचाएंगे.