जानें क्या सच में 2014 से पहले अमेरिका में मोदी और अमित शाह का जाना प्रतिबंधित था

Amit Shah and PM Modi
Amit Shah and PM Modi
जानें क्या सच में 2014 से पहले अमेरिका में मोदी और अमित शाह का जाना प्रतिबंधित था

दोस्तों आपने ये तो सुना ही होगा कि पहले अमेरिका ने मोदी के अपने देश में आने पर प्रतिबंध लगा दिया था. जब मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बने तो उनकी विदेश यात्राएं भी काफी चर्चा का विषय रही हैं. तो आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि क्या सच में 2014 चुनाव से पहले अमेरिका में मोदी और अमित शाह का जाना प्रतिबंधित था. या फिर यह सिर्फ एक अफवाह है. अगर प्रतिबंधित था, तो क्यों था ? चलिए आज इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करेंगें.

Amit Shah and PM Modi
Amit Shah and PM Modi

आपके बता दें कि ये बात सच हैं कि मोदी पर की अमेरिका यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन अमित शाह पर कोई प्रतिबंध नहीं था. अमेरिका ने मोदी जी को वीजा जारी करने से मना कर दिया था. 2002 में हुए गुजरात दंगों में मोदी के शामिल होने की आशंका के चलते अमेरिका ने मार्च, 2005 में मोदी पर वीजा प्रतिबंध लगाया था. इन दंगों में 1,100 से 2000 मुस्लिमों के मारे जाने का अनुमान है. इसके बाद 2013 में भी धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी संसद के स्वतंत्र आयोग ने मोदी जी पर वीजा प्रतिबंध जारी रखने की सिफारिश की है.

modi and shah
modi and shah

यूएस कमीशन फॉर इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम [यूएससीआइआरएफ] की अध्यक्षा कैट्रीना लैनटास स्वेट ने कहा था कि ,’ इस बात के सुबूत हैं जो मोदी को गुजरात में हुई हिंसा से जोड़ते हैं. इसलिए उन्हें वीजा जारी करना उचित नहीं होगा.’

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में यादव की जनसंख्या कितने प्रतिशत है ?

आपको बता दें कि मोदी एकमात्र व्यक्ति हैं जिनकों International Religious Freedom Act (IRFA) के US Immigration and Nationality Act (INA) प्रावधान के अंतर्गत United States of America में आने से रोका गया था. जबकि अमित शाह पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं था.

oday latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.